Sunday, August 24, 2014

दोस्तों के साथ मजाक-मस्ती के लिए 10 स्मार्टफोन ऐप्प्स

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
गूगल प्ले, आइट्यून्स स्टोर और विंडोज ऐप स्टोर में कई सारे प्रैंक ऐप्स मौजूद हैं। इन ऐप्स की मदद से लोगों को आसानी से बेवकूफ बनाया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्मार्टफोन की मदद से अपने दोस्तों को अप्रैल फूल बनाने के तरीके। इस पैकेज में हम बताएंगे उन 10 स्मार्टफोन ऐप्स के बारे में जिनकी मदद से आप अपने दोस्तों के साथ कोई भी प्रैंक कर सकते हैं: 
  1. Crack Your Screen: इस ऐप की मदद से आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को टूटा हुआ दिखा सकते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद सिर्फ एक बार फोन शेक करने से ही स्क्रीन टूटी हुई दिखाई देगी। फोन की स्क्रीन किस तरह टूटनी चाहिए इसे भी पहले से सेट किया जा सकता है। ऐप को ऑन करते ही ऐसा लगेगा की स्क्रीन पूरी तरह से टूट चुकी है। या फिर उसका डिस्प्ले चला गया है। इस ऐप की मदद से क्रैक ऑन शेक, क्रैक ऑन टच और ऑटो क्रैक टाइमर भी लगाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात है टूटी हुई स्क्रीन पर कोई भी ऐड दिखाई नहीं देता है जैसा की हर ऐप के साथ होता है। अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है।  
  2. X-Ray: स्मार्टफोन के लिए तरह-तरह के ऐप्स बनाए गए हैं। किसी को मनोरंजन से जुड़े ऐप्स पसंद हैं तो किसी को काम से जुड़े। गूगल प्ले पर कई ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें सिर्फ मनोरंजन के लिए बनाया गया है। उनमें से एक है X-Ray Scan. इस ऐप की मदद से आप किसी के भी हाथ, पैर, सर, उंगलियों का एक्स रे निकाल सकते हैं। एक्स रे स्कैन में एचडी क्वालिटी की फोटोज दिखाई जाती है। यह ऐप सिर्फ मनोरंजन के लिए बनाया गया है। ना ही यह कैमरे का इस्तेमाल करता है और ना ही कोई असली एक्स रे दिखाता है। यह एक ऐसा ऐप है जो खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने दोस्तों के साथ कोई ट्रिक खेलना चाहते हैं। गौरतलब है कि यह असली एक्स रे नहीं निकालेगा बल्कि सिर्फ शरीर के अलग-अलग अंगों के एक्स रे की फोटो दिखाएगा। इस ऐप के डाटा बेस में हाथ की पांचों उगलियों के अलावा 6 उंगलियों वाले हाथ का भी एक्स रे है। इसी के साथ पैर का भी। अगर थोड़ी मस्ती के मूड में हैं तो यह ऐप किसी भी पार्टी की जान बन सकता है। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह एक अच्छा ऐप साबित हो सकता है। 
  3. Face shift App: स्मार्टफोन की दुनिया में कई खास फोटो एडिटिंग ऐप्स मौजूद हैं। कुछ ऐप्स फोटो में कलर और कंट्रास्ट जैसी सेटिंग्स के लिए होते हैं तो कुछ फोटो में कोई स्टिकर या किसी और इफेक्ट को जोड़ने के लिए। इन सब के बीच एक ऐसा ऐप भी है जो पूरा का पूरा चेहरा बदलने के लिए बनाया गया है। यह ऐप है फेस शिफ्ट। इस ऐप की मदद से आप किसी की भी फोटो में किसी और का चेहरा लगाया जा सकता है। फेस शिफ्ट एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप नकली फोटोज आसानी से बना सकते हैं। स्मार्टफोन की मदद से फोटो एडिटिंग का नया एक्सपीरियंस मिलेगा। इस ऐप में 16 फोटोज के साथ एक फुल फेस शिफ्ट गैलेरी भी है। इसी के साथ कई तरह के स्टिकर्स, स्किन कलर मैचिंग फीचर, फोटो शेयरिंग जैसे अनेक फीचर्स हैं जो फोटो को एक नया लुक देंगे। यह ऐप गूगल प्ले पर फ्री में उपलब्ध है। इसके अलावा यूजर रेटिंग के हिसाब से भी यह पूरी तरह से मनोरंजक ऐप है। इसका साइज 7.3 MB है। इसे अब तक लगभग 10000 लोग इंस्टॉल कर चुके हैं। यह ऐप एप्पल के आईट्यून्स स्टोर पर उपलब्ध है। इस इंस्टॉल करने के लिए ios 4.3 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी। 
  4. Mood Scanner: स्मार्टफोन के लिए अगर आप किसी मनोरंजक ऐप को तलाश रहे हैं तो नया ऐप मूड स्कैनर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अपने नाम के हिसाब से यह ऐप आपके मूड को स्कैन करता है। इस ऐप में रिजल्ट कई कलर के हिसाब से दिखाई देता है। हर कलर अलग मूड को दर्शाता है। मूड स्कैनर ऐप यूजर के मनोरंजन के लिए बनया गया है। इसमें खास ग्राफिक्स और सपोर्टिंग साउंड है। मूड स्कैनर का इस्तेमाल करने के लिए दिए गए चार्ट में से एक रंग को चुनना होगा। इसके बाद अपनी उंगली ऐप की होम स्क्रीन पर रखकर स्कैन करना होगा। यह प्रोसेस पूरा होते ही स्क्रीन पर रिजल्ट डिस्प्ले हो जाएगा की आखिर आपका मूड है कैसा। गूगल प्ले की यूजर रेटिंग के हिसाब से इस ऐप को 5 में से 4.1 स्टार दिए गए है। अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी। इस ऐप का साइज 1.3 MB का है। 
  5. HORROR CAMERA:जरा सोचिए आपके पास कोई ऐसा ऐप हो जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों का डरावना चेहरा बना सकें। इसके अलावा, उनकी फोटोज में कुछ ऐसी चीजें जोड़ सकें जिन्हें देख वो डर जाएं तो कैसा होगा? हॉरर कैमरा ऐप इसी काम के लिए बनाया गया है। यह एक खास एंड्रॉइड ऐप है जिसे आप फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं। यह आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएगा।  इस ऐप की मदद से आप फोटो में भूतों से लेकर एलियंस तक सब कुछ जोड़ सकते हैं। इस वजह से फोटो क्वालिटी पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही, आप हैलोवीन थीम पर भी अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं। इस ऐप का लेटेस्ट वर्जन भी गूगल प्ले पर उप्लब्ध है। इस ऐप से आप एक और खास काम कर सकते हैं। फोटो एडिटिंग के लिए भी इस ऐप में खास ऑप्शन मिल जाएंगे। हॉरर कैमरा आपको किसी खास भूत को अपनी फोटो में ऐड करने की सुविधा भी देता है। 
  6. Lie Detector: अगर आप झूठ पकड़ने का झूठ बोलना चाहते हैं तो उसके लिए भी एक ऐप मौजूद है। लाई डिटेक्टर नाम का ये ऐप गूगल प्ले से फ्री में डाउनलोड किया जा सकेगा। इस ऐप की मदद से आप लोगों को ये यकीन दिला सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन में वाकई लाई-डिटेक्टर मौजूद है। इस ऐप में पहले लॉक स्क्रीन खोलते ही यूजर की फिंगर को स्कैन करना होगा। स्कैनिंग के दौरान फोन वाइब्रेट भी करेगा जिससे ये लगे की स्कैनिंग वाकई में हो रही है। स्कैन करने के पहले आप ऐप का रिजल्ट खुद बना भी सकते हैं। सेटिंग्स करने के बाद ऐप वही रिजल्ट डिस्प्ले करेगा जो आपने सेट किया होगा। गूगल प्ले पर इस ऐप को 1,000,000 लोग इंस्टॉल कर चुके हैं। इस ऐप को अगर आप भी डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है। 
  7. Sound Prank: क्या आप किसी को डराना चाहते हैं? या फिर किसी के साथ कोई मजाक करना चाहते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो ये ऐप एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। साउंड प्रैंक ऐप में कई अलग-अलग तरह की आवाजें पहले से ही रिकॉर्डेड रहती हैं। बच्चे के रोने की आवाज से लेकर किसी लड़की के चीखने तक 10 से ज्यादा प्री-लोडेड इफेक्ट्स सेव रहते हैं। इसके अलावा यूजर अपना अलग साउंड इफेक्ट सेव कर सकता है। आवाज एक क्लिक पर या टाइमर पर भी सेट की जा सकती है। इसके अलावा ऐप में एक ऐसा फीचर भी है जो स्क्रीन ऑन किए बिना आवाज निकाल सकता है। इस ऐप को गूगल प्ले से अब तक 10,000 लोग इंस्टॉल कर चुके हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है। अगर कोई आपसे आकर कहे की आपकी कार का एक्सिडेंट हो गया है या उसमें आग लग गई है तो शायद आपको यकीन ना हो, लेकिन अगर कोई इस खबर के साथ आपको कार की तस्वीर भी दिखाए तो यकीनन आपको धक्का लगेगा। 
  8. Dude, your car: ऐप ios यूजर्स के लिए बनाया गया है। ये एक प्रैंक ऐप है जिसकी मदद से कार की फोटो अपलोड करने पर उसे फोटोशॉप इफेक्ट्स की मदद से एडिट किया जा सकता है। इस ऐप में कार टूटने के फोटोज, उसमें आग लगने के फोटो, कार का एक्सिडेंट होने के फोटोज बनाए जा सकते हैं। ये ऐप सिर्फ ios यूजर्स के लिए बनाया गया है। 20.5 MB साइज का ये ऐप कई भाषाओं में डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को आईट्यून्स स्टोर पर 4+ रेटिंग दी गई है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपके आईफोन में ios 5.0 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है।  
  9. Ultra Voice Changer: अप्रैल फूल के दिन प्रैंक कॉल्स का चलन बहुत पुराना है। ऐसे में अगर आपको आवाज बदलकर किसी से बात करने का मौका मिले तो इससे बढ़िया बात और क्या हो सकती है। मिमिक्री करते हुए किसी को देखकर हो सकता है कि आपका मन भी कभी किया हो आवाज बदलकर बात करने का। कुछ लोग लड़के और लड़की दोनों की आवाज में बात कर लेते हैं। अगर आप भी आवाज बदलकर बात करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल प्ले पर एक स्मार्टफोन ऐप मौजूद है। गर्ल्स वॉइस चेंजर नाम के इस ऐप की मदद से आप अपनी आवाज कई तरह से बदल सकते हैं। गूगल प्ले पर यह ऐप फ्री में उपलब्ध है। प्ले स्टोर पर इसका रिव्यू अब तक 958 लोगों ने किया है। इसे 5 में से 4.0 स्टार दिए गए हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने वालों की संख्या अब तक 50,000 है। अगर आप भी इस ऐप को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए एंड्रॉइड 2.2 और उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी। 
  10. Blue Screen of Death: अगर आप विंडोज स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये ऐप बड़े काम का साबित हो सकता है। इस ऐप की मदद से विंडोज को एरर मोड पर दिखाया जा सकता है। इसे लैपटॉप पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है। सिर्फ विंडोज ही नहीं ये ऐप एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए भी उपलब्ध है। इस ऐप की मदद से यूजर्स का स्मार्टफोन बिलकुल ऐसा लगेगा जैसे सिस्टम में कोई गड़बड़ी आ गई है। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इसे इंस्टॉल करना चाहते हैं तो उसके लिए एंड्रॉइड 1.6 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम चाहिए होगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE