Thursday, August 14, 2014

बिना एक्सरसाइज वजन घटाने के 15 टिप्स


नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एक्सरसाइज़ और वज़न कम न करने के लिए हमारे पास इतने  सारे बहाने होते हैं ,जिनका इस्तेमाल हम अक्सर दूसरों के सामने करते हैं, जैसे- टाइम नहीं मिला, मुझे ट्रैवल ज़्यादा करना होता है, मुझे भूख ज़्यादा लगती है और सुबह मेरी नींद नहीं खुलती वैगरह-वैगरह। हम सभी के पास ऐसे बहानों की एक लम्बी लिस्ट है। लेकिन, आइए स्वतंत्रता दिवस पर आलस्य से आज़ादी लेने का संकल्प करें, ताकि हमें बीमारियां और मोटापा छू न पाए। हम आपको कोई कठिन या ज़्यादा
एक्सरसाइज़ करने के लिए नहीं बोल रहे, बल्कि सबसे आसान और जल्दी वज़न कम करने का तरीका बता रहे हैं। इन टिप्स को अपने डेली रूटीन में ज़रूर शामिल करें और फिर देखिए कैसे आपका वज़न चंद दिनों में कम होने लगता है। 

  1. डिनर के बाद ब्रश ज़रूर करें: आप शायद यह जानते नहीं कि डिनर के बाद ब्रश करना न सिर्फ दांतो की हाइजीन के लिए अच्छा है, बल्कि वज़न कम करने में भी मददगार है। रात में खाना खाने के बाद ब्रश करने से रात में भूख कम लगती। दरअसल,रात में खाना खाने के बाद मीठा खाने का मन करता है। कभी-कभी आधी रात को कुछ हल्का- फुल्का खाने का भी मन करता है और यही वज़हें हैं कि हमारा वज़न पर कंट्रोल नहीं होता। इसलिए बढ़ते वज़न को कम करने के लिए रात में खाने के बाद ब्रश ज़रूर करें। 
  2. वीडियो गेम खेलें: शरीर में बढ़ती कैलोरी को कम करने के लिए आप वीडियो गेम खेल सकते हैं। इससे आपको आलस भी नहीं आएगा, आपकी एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी और आप एंजॉय भी कर पाएंगे। इसके अलावा डांस भी एक ऑप्शन है। डांस करने से भी कैलोरी ज़्यादा घटती हैं। दरअसल, वीडियो गेम या डांस करने से आपकी बॉडी मूवमेंट होती है, जिसके चलते कैलोरी बर्न होती हैं। अगर आपका मन एक्सरसाइज़ करने का नहीं है, तो आप घर पर ही बच्चों के साथ बैठकर वीडियो गेम खेलें। 
  3. चॉपिस्टिक से खाना खाएं: एक स्टडी के अनुसार चॉपस्टिक से खाना खाने से आप खाना धीरे खाते हैं और पेट जल्दी भरता है। इससे आपकी अनावश्यक कैलोरी नहीं बढ़ती। खाना धीरे खाने से पेट के साथ-साथ दिमाग को संतुष्टि मिलती है। आपको महसूस होता है कि आपका पेट भर गया है. फिर भले ही चाहे आप नूडल्स,पास्ता या पॉपकॉर्न खाएं। 
  4. मैदा, पास्ता से बचें: आप जो भी व्हाइट चीज़ें खाते हैं, उनकी जगह ब्राउन चीज़ें खाना शुरू करें, जैसे व्हाइटड ब्रेड, राइस,पास्ता और मैदा को अब बाय-बाय करिए। स्नैक्स और दूसरी हैवी चीज़ों की जगह हेल्दी फूड को अपनाएं। ज़्यादा कैलोरी खाने की जगह नींबू पानी और हेल्दी फ्रेश फ्रूट स्मूदी को डाइट में शामिल करें। ऑफिस टाइम या ट्रैवल के समय कुछ हेल्दी खाना या फ्रूट्स लेकर जाएं, ताकि भूख लगने पर सही डाइट ले सकें,क्योंकि ऑफिस या ट्रैवल के समय एनर्जी की ज़्यादा ज़रूरत होती है। 
  5. खाने की प्लेट हेल्दी आहार से सजाएं: आप जितनी हरी चीज़ों को खाने में शामिल करेंगे, उतने ही हेल्दी रहेंगे। इसलिए खाने में हरी सब्ज़ियों का ज़्यादा यूज़ करें। राइस या पोहे में हरी सब्जियों को मिक्स करें। इससे आपका खाना हेल्दी भी होगा और पेट भी भर जाएगा। हरी सब्जियों में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती। अगर आपका खाना खाने के बाद मीठा खाने का मन है, तो आप मिठाई की जगह तरबूज़,केला और स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं। इससे आपकी जंक फूड खाने की भूख भी खत्म हो जाएगी। 
  6. थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहें: खुद को भूखा न रखें,ज़्यादा देर भूखा रहने से आपकी भूख ओर ज़्यादा बढ़ जाती है। इससे अच्छा है कि आप सही समय और सही मात्रा में खाना खाएं। एक सही समय का मतलब है कि दिन में 4 से 5 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाएं। सिर्फ यहीन हीं, थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-न-कुछ हेल्दी खाते रहें। 
  7. ब्रेकफास्ट को न छोड़ें: सुबह के नाश्ते को स्किप न करें। दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। इससे आपका मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक रहता है। आप जंक फूड खाने से बचते हैं और हेल्दी खाने के ज़्यादा चांसेस होते हैं। 
  8. खाना खाने से पहले पानी पिएं: हमें पानी कम पीने की आदत होती है, प्यास लगने पर बर्गर और जंक फूड खा लेते हैं। दरअसल, हमें खाने की भूख और प्यास में थोड़ा सा कन्फ्यूज़न रहता है। हम प्यास को भी भूख समझने लगते हैं और खाने पर टूट पड़ते है। दिनभर में पानी ही नहीं, बल्कि पानी में नींबू को मिलाकर पिएं। इससे आपका एनर्जी लेवल सही रहता है। खाना खाने से पहले एक या दो गिलास पानी पिएं। इससे आपका पेट जल्दी भरेगा और खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाएगा। 
  9. पर्याप्त नींद की ज़रूरत है: सोने से अच्छा कुछ नहीं है। जितना सोएंगे उतना अच्छा है। एक रिसर्च के अनुसार 7 से 8 घंटे सोने की तुलना में जो लोग 4 से 5 घंटे सोते हैं, उनका वज़न जल्दी बढ़ता है। सोने के कारण बढ़ते वज़न के भी कई कारण होते हैं, जैसे कम सोने से भूख जल्दी लगती है और कैलोरी कम मात्रा में घटती है। अगर आप कम सोते हैं, तो आपको यह दिक्कत हो सकती है। सोने से भी आपकी कैलोरी बर्न होती है। आप जितना सोएंगे, उतनी ही कैलोरी बर्न होगी। हमेशा खाना खाने से पहले सलाद या सूप पिएं, ताकि आप रात का खाना कम खाएं। 
  10. रोज़ ग्रीन टी पिएं: सुबह या दिन में कई बार ग्रीन टी पिएं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी कैलोरी को कम करने में मदद करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी आपकी बॉडी में बढ़ते फैट सेल्स को रोकने का भी काम करती है। ग्रीन टी में कैफीन होने से वज़न जल्दी कम होता है। ग्रीन टी में यह प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। 
  11. खाने में ओमेगा 3 को शामिल करें: ओमेगा 3 फैट, ऑयली फिश सैल्मन  में अधिक पाया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार-ओमेगा बॉडी में बढ़ते नए फेट सेल्स को कम ही नहीं करता, बल्कि खत्म भी करता है। अगर आप नॉनवेज या फिश खाना पसंद करते हैं, तो आप खाने में फिश को शामिल करें, नहीं तो आप फिश ऑयल सप्लीमेंट्स भी खा सकते हैं। 
  12. एसिटिक एसिड भी है फायदेमेंद: सिरका- यह एसिटिक एसिड का एक पतला फॉर्म है जिसका ग्लूकोज़ पर कम असर पड़ता है। इटली की एक स्टडी के अनुसार खाने में एक चम्मच सिरका को मिलाने से 30 प्रतिशत ब्लड शुगर कम होता है। सिरका बॉडी के ब्लड शुगर और वेट को कंट्रोल करता है। सिरके का यूज़ सलाद में कर सकते हैं। अगर आपके पास चॉकलेट बलसामिक सिरका (balsamic vinegar) है, तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। 
  13. प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए: वज़न कम करने के लिए डेयरी और सोया प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं। प्रोटीन से बनने वाला अमिनो एसिड बॉडी के फैट को कम करता है और बॉडी में प्रोटीन को पचाने के लिए प्रोटीन हार्मोन को रिलीज़ करता है। इससे आपकी भूख कम हो जाती है और आप वज़न पर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। खाने में दही, चीज़ आदि खाएं। यह प्रोटीन की मात्रा अधिक करने में मदद करता है। 
  14. कैफीन की मात्रा को बढाएं: वज़न कम करने के लिए ब्लैक टी पिएं। कैफीन आपकी बॉडी के कम्पाउंड सेल को ब्रेक करता है जो आपके मेटाबॉलिज्म में जमा फैट को बर्न करके एनर्जी में बदलता है। अगर आपका वज़न ज़्यादा है, तो आप रोज़ ब्लैक टी या ग्रीन टी दिन में कई बार पिएं। 
  15. फाइबर को भी शामिल करें: फाइबर युक्त चीज़े खाने से वज़न ज़ल्दी कम होता है, क्योंकि फाइबर डाइजेशन सिस्टम में हेल्प करता है।जिससे बॉडी का एनर्जी लेवल और ब्लड शुगर बढता है। पाचनक्रिया के दौरान फाइबर उन सभी हार्मोन को कम करता है जिससे भूख बढ़ती है। जिन फलों में फाइबर होता है, उन्हें खाने में शामिल करें। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE