Friday, August 8, 2014

टेक्नोलॉजी: कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए पांच एंटीवायरस

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
कम्प्यूटर को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए जरूरी है कि इसे एंटी-वायरस से प्रोटेक्ट किया जाए। इसके लिए कई एंटी-वायरस मौजूद हैं, जो आपके कम्प्यूटर को पूरी सुरक्षा देते हैं, लेकिन इनके दाम हज़ारों में होते हैं। वहीं, कम्प्यूटर को स्कैन करना भी जरूरी है और पैसे बचाना भी। ऐसे में, हम आपके लिए 6 एंटी वायरस लेकर आए हैं, जो आपके कम्प्यूटर को फ्री में पूरी सुरक्षा देते हैं। इन्हें इन्स्टॉल और यूज करना भी बेहद आसान है। 
  1. Avast Free Antivirus: यह एंटी-वायरस इन्स्टॉल करने में बेहद आसान है। यह आपके कम्प्यूटर के परफॉर्मेंस पर बिना असर डाले पहले स्कैन में ही थ्रेड को पकड़ लेता है और आपको मालवेयर से अपडेट करता रहता है। यह विंडो 8,7, विस्ता और XP ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। यह फ्री एंटी-वायरस कमर्शियल एन्वायरनमेंट के लिए नहीं है। अवास्ट एंटी वायरस में कई ऐसे फीचर्स हैं जो यूजर्स के काफी काम आ सकते हैं। इनमें से सॉफ्टवेयर अपडेटर यूजर्स को हमेशा प्रोग्राम को अपडेट करने के बारे में नोटिफाई करता रहेगा। इसके अलावा, ब्राउजर क्लीनअप और ग्रिम फाइटर जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। 
  2. Avira Free Antivirus: यह फ्री एंटी-वायरस सभी तरह के थ्रेड्स से आपको प्रोटेक्ट करता है। साथ ही, आपके डेटा को भी सुरक्षित रखता है। यह एंटी-वायरस एक टूलबार भी प्रोवाइड करता है, जिसमें एंटी-फिशिंग टूल, ऐड ब्लॉकर और सोशल नेटवर्किंग प्रोटेक्शन किट होती है। वैसे, इसका इंटरफेस समझने में थोड़ा मुश्किल है। Avira ने हाल ही Avira Protection Cloud (APC) बनाया है, जो पीसी को पूरी तरह सिक्योर करता है। ZoneAlarm Free Antivirus + Firewall यह एंटी-वायरस आपके पीसी को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस को ब्लॉक कर देता है। हैकर्स से पीसी को हाइड करता है। सोशल साइट से होने वाले हार्म को स्कैन करता है। साथ ही, सभी प्रोग्राम्स को मॉनिटर भी करता है। वहीं, इसके फ्री वर्ज़न में एडवांस रियल टाइम एंटी-वायरस, कस्टमर सपोर्ट, पीसी ट्यून-अप और ब्राउजर प्रोटेक्शन नहीं है। इस एंटीवायरस की मदद से फाइरवॉल प्रोटेक्शन और कुछ हद तक पीसी प्रोटेक्शन मिल सकती है, लेकिन इस सॉफ्टवेयर पर पूरी तरह से भरोसा करना शायद ठीक ना हो। 
  3. AVG Free Antivirus: यह एंटी-वायरस अच्छे फीचर्स के साथ आपको मिलता है, जैसे एंटी-वायरस इंजन, ई-मेल स्कैनर, आइडेंटिफाइ थेफ्ट प्रोटेक्शन और लिंक स्कैनर। ये सभी फीचर्स आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन सेफ रखते हैं। AVG ने हाल ही में AVG Zen Tool रिलीज़ किया है। कंपनी का दावा है कि यह डेस्कटॉप और मोबाइल, दोनों को वायरस से पूरी तरह प्रोटेक्ट करेगा। AVG का नया ZEN टूल कंपनी के हिसाब से डेस्कटॉप और मोबाइल डिवासेस को ज्यादा प्रोटेक्शन देने का काम करता है।  
  4. Emsisoft Emergency Kit: कोई भी एंटी-वायरस आपको 100% प्रोटेक्शन नहीं दे पाता, ऐसे में Emsisoft Emergency Kit परफेक्ट साबित हो सकता है। यह आपके पीसी को पहले से इन्स्टॉल एंटी-वायरस के साथ प्रोटेक्ट करेगा। इस एंटी-वायरस की खास बात है कि इसे पीसी में इन्स्टॉल नहीं करना पड़ता। यह पीसी को डाइरेक्ट स्कैन करता है। मालवेयर हटाने के लिए ये सॉफ्टवेयर डुअल स्कैनर का इस्तेमाल करता है। ये डिवाइस यूएसबी फ्लैश ड्राइव्स के लिए काफी अच्छा एंटी-वायरस बन सकता है। 
  5. 360 Internet Security: चाइना की फेमस Qihoo नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी का यह पहला एंटी-वायरस है। यह कंपनी दावा करती है कि उसके 450 मिलियन कस्टमर्स हैं। वहीं, इस एंटी-वायरस में स्पैम फिल्टर और फायरवॉल या पैरेंटल कंट्रोल नहीं है। इसके साथ ही इस एंटी-वायरस की मदद से यूज़़र मैलिशियस (मालवेयर युक्त) वेबसाइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं। ये एंटी-वायरस यूजर्स को स्पैम फिल्टर, फायरवॉल या पैरेंटल कंट्रोल जैसे फीचर्स नहीं देता है। 

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE