Thursday, August 21, 2014

होम लोन किसे और कितना मिलता है?

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
घर खरीदने में होम लोन की भूमिका अहम होती है। हर किसी को होम लोन लेने से पहले उलझन, परेशानी और जानकारी की कमी से जूझना होता है। आम तौर पर सभी खरीददारों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर उसको कितना होम लोन मिल सकता है? होम लोन लेने के लिए पात्रता क्‍या होगी? आइए आज जानते हैं इन्हीं सवालों के जवाब: 
बैंक कैसे तय करते हैं कि किसे देना चाहिए होम लोन: बैंक लोन देने से पहले आपके बैंकिंग रिकार्ड को देखते हैं। इसके लिए वह आपके सिबिल क्रेडिट स्‍कोर को पैमाना मानते हैं। सिबिल क्रेडिट स्‍कोर आपके द्वारा लिए गए लोन, बैंक में जमा रकम और
लोन को समय पर अदा करने से बेहतर बनता है।
होम लोन के लिए इन बातों पर ध्यान देते हैं बैंक: बैंक होम लोन देने से पहले कर्ज लेने के इच्छुक व्यक्ति का पेशा, उसकी कंपनी की प्रोफाइल, रिटायरमेंट की उम्र, उम्र, लोन चुकाने की क्षमता और मौजूदा आय देखता है। साथ में वह यह भी देखता है कि ईएमआई देने के साथ आप अच्छी जीवनशैली बरकरार रख पाएंगे या नहीं। इन सभी के हिसाब से ही बैंक आपको होम लोन देते हैं।
होम लोन की अवधि: जहां तक उम्र की बात है तो बैंकों ने होम लोन देने के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं कर रखी है। हालांकि, बदलते दौर के साथ होम लोन लेने वाले लोगों में अधिकांश संख्या युवा लोगों की है। होम लोन अमूमन 15 से 20 साल के लिए होता है। हमेशा यह ध्‍यान रखना चाहिए कि होम लोन की ईएमआई नौकरी में रहते हुए ही खत्‍म हो जाए। जानकारों का मानना है कि आप अपनी सैलरी का अधिकतम 30 से 35 फीसदी तक ईएमआई के रूप में अदा कर सकते हैं। इससे अधिक ईएमआई का बोझ आपकी वित्तीय स्थिति को खराब कर सकता है।
होम लोन लौटाने का सही तरीका: आज के दौर में युवाओं में नौकरी को लेकर प्राय: अनिश्‍चितता होती है। ऐसे में लोन लेने के समय ही वापसी की क्षमता का आकलन कर ही लोन लेना चाहिए। यदि कर्जदाता को लगता है कि यदि भविष्‍य में उसकी सैलरी बढ़ेगी, तो उसको स्‍टेप-अप रीपेमेंट सुविधा का लाभ लेना चाहिए। इसके अंतर्गत होम लोन पर शुरूआती ईएमआई कम होती है और बाद में बढ़ती चली जाती है। यदि आपके पास किसी अन्‍य स्रोत से पैसा आता है तो आप प्री-पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ लेकर थोड़ी-थोड़ी रकम चुका सकते हैं। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE