Saturday, August 23, 2014

बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए ये सात चीजें जरूर लें

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com 
खुद को एक्टिव और खूबसूरत बनाए रखने के लिए केयर के साथ-साथ हेल्दी डाइट का होना भी ज़रूरी है। हमें यह तो पता है कि हर रोज़ की हमारी डाइट में प्रोटीन्स और विटामिन्स होने चाहिए, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि एंटी ऑक्सीडेंट्स युक्त चीज़े खाना भी ज़ूरूरी है, क्योंकि यह हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं। जैसे उम्र बढ़ने लगती है, वैसे ही स्किन पर झुर्रियां,रिंकल्स और निशान पड़ने लगते हैं। स्किन से जुड़ी इन सभी परेशानियों के लिए सबसे बेस्ट एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त डाइट है। इसे डाइट में शामिल करने से आपकी बढ़ती उम्र मानो थम सी जाएगी। ये हैं वो 7 फूड्स जो आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर कम करने में मदद
करेंगे
ब्लूबेरी: एक रिसर्च के अनुसार जो लोग रोज़ एक मुट्ठी ब्लूबेरी खाते हैं, उन्हें दिल की बीमारी कम होती है। ब्लूबेरी में पाया जाने वाला बायो-एक्टिव पदार्थ एंथोकायनिंस हाइपरटेंशन से बचाता है। इस फल में विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। हेल्दी और खूबसूरत स्किन के लिए आप रोज़ ब्लूबेरी खाएं। इसके इलावा यह नर्वस सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोज़ ब्लूबेरी खाने से दिमाग तेज़ होता है और मेमोरी बढ़ती है। आप इसका जूस बना कर भी पी सकते हैं। ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है
ऑलिव ऑयल: दिल की बीमारी और कैंसर से बचने के लिए खाने में ऑलिव ऑयल को यूज़ करें। इस ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन को जवां और दिल को मजबूत रखते हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे ही बॉडी में बीमारियां होने लगती हैं ।ऐसे में ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद है। थोड़ा सा ऑलिव ऑयल अपने होथों में लें और उन्‍हें रूखे और बेजान बालों पर लगाएं, इससे आपके बाल सिल्‍की हो जाएंगे और अगर आपको डैंड्रफ की समस्‍या है तो वो भी कम हो जाएगी। चेहरे को सादे पानी से अच्‍छी तरह से धो लें। अब ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इसके बाद आधा चम्‍मच चीनी लेकर चेहरे पर रगड़े। अंत में गुनगुने पानी में एक मुलायम कपड़ा भिगोकर चेहरे को पोंछ लें। कुछ दिनों तक ऐसा कर के आप महसूस करेंगी कि आपका चेहरा निखर उठा है। रूखे, बेजान, फटे होंठों पर ऑलिव ऑयल कि हल्‍की मालिश सुबह शाम करें, इससे आपके होंठ कोमल हो जाएंगे। करीब आधे घंटे के लिए ऑलिव ऑयल में नाखूनों को डुबोकर रखें। इससे नाखून और क्‍यूटिकल्‍स नरम और लचीले हो जाएंगे। यह किसी भी क्रीम से बेहतर काम करेगा। आप चाहें तो पैरों को साफ करके उसपर ऑलिव ऑयल लगाएं और सूती मोजे पहन कर सो जाएं। पेडीक्‍योर की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
नट्स: एक रिसर्च के अनुसार जो लोग ड्राय फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं,वो लोग दूसरों की तुलना में ज़्यादा जीते हैं। ड्राय फ्रूट्स में अनसैचुरेटेड फैट होता है। ड्राय फ्रूट्स में ऑलिव ऑयल जितने ही गुण होते हैं, इसलिए अगर आप ऑलिव ऑयल खाना पसंद नहीं करते तो रोज़ एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स खा सकते हैं। इनमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है। नट्स पौष्टिक होने के साथ-साथ प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के अच्छा स्रोत हैं। इसमें विटामिन ई,फॉलिक एसिड,बी-कॉम्पलेक्स, मैग्नेशियम,कॉपर जिंक आदि की भी मात्रा मौजूद रहती है। नट्स खाने से दिल के रोग आधे से भी कम हो जाते हैं। नट्स में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और सुरक्षात्मक फ्लेवोनाइडस का मिश्रण होता है,जो दिल के लिए वरदान है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार नट्स में पाएं जाने वालें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और कई तरह के पोषक तत्व शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी तारोताजा रखते हैं। इसके सेवन से आपका मूड अच्छा रहता है।
चॉकलेट: जिन लोगों को चॉकलेट पसंद है उनको बाकी लोगों की तुलना में कम बीमारियां होती हैं, क्योंकि चॉकलेट खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। एक रिसर्च में पाया गया कि कुना के लोगों को दिल से जुड़ी दिक्कतें कम होती हैं, क्योंकि उनके पीने की चीज़ों में कोको मिला हुआ होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है उनके लिए यह काफी फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर में होने वाली दिक्कतों जैसे डायबिटीज,किडनी और पागलपन के खतरे को कम करती है। चॉकलेट में मूड ठीक करने और तनाव दूर करने के गुण पाए जाते हैं। जब भी आपका मूड खराब हो थोड़ी चॉकलेट खाएं।अच्छा महसूस करने लगेंगे। चॉकलेट में फ्लेवेनॉल होता है। फ्लेवेनॉल खून का संचार बेहतर तरीके से करता है। इसीलिए चॉकलेट खाने से मानसिक रोगों में लाभ होता है। चॉकलेट में कॉपर और पोटैशियम पाया जाता है। इसीलिए यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखती हैं। चॉकलेट ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। साथ ही, इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी हमेशा कंट्रोल में रहता है। चॉकलेट खाने से ब्लडप्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है। डॉर्क चॉकलेट में बड़ी मात्रा में फ्लेवोनॉयड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। चॉकलेट को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हफ्ते में दो या तीन बार खाने से ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। 
वाइन: वैसे शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है, और हम आपको शराब पीने का परामर्श देते हैं। लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि कम मात्रा में शराब पीना आपको डायबिटीज, दिल की बीमारियों और उम्र से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। हर किस्म की शराब थोड़ी लेने पर लाभ तो होता ही है, लेकिन एक स्टडी के अनुसार, रेड वाइन सबसे ज़्यादा फायदेमंद होती है। रेड वाइन आपकी उम्र बढ़ने की गति को धीमा करती है। रेड वाइन में रिजर्वाट्रॉल नाम का कम्पाउंड होता है, जो उन जीन्स को एक्टिवेट कर देता है, जो एजिंग प्रोसेस को स्लो करती हैं। वाइन को तेज दिमाग बनाने के लिए माना गया है। वे लोग जिनकी उम्र ज़्यादा हो गई है और याददाश्त कमजोर हो चली है, उन्हें रेड वाइन पीने की सलाह दी जाती है। विदेशों में डिमेंशिया,अल्जाइमर और पर्किसन जैसी दिमागी बिमारियों के लिए डॉक्टर मरीज को रेड वाइन पीने को कहते हैं,क्योंकि यह एक प्राकृतिक दवाई है। 30 से ऊपर उम्र होने पर रेड वाइन न केवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है, बल्कि ब्लॉकेज को भी दूर करती है।यह नसों को साफ करने और शरीर में फैट जमने की वजह से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है। पाचन शक्ति को बनाए मजबूत- रोज़ाना लेकिन थोड़ी वाइन लेने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इससे पेट में बना हुआ अल्सर भी काफी हद तक कम हो जाता हैं। रेड वाइन पेट में पनप रहे कुछ खतरनाक तरह के बैक्टीरिया को भी ढूंढ कर मारती है।
दही: बढ़ती उम्र को रोकने और खूबसूरत दिखने के लिए खाने में रोज़ दही खाएं। दही में कैल्शियम की मात्रा ज़्यादा होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखती है और दही में फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारी हेल्थ और बॉडी में होने वाली दिक्कतों से बचाने में मदद करते हैं। मोटापा कम करने के लिए भी दही मदद करती है। रोज़ खाने में दही खाएं। दही में हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों को रोकने की अद्भुत क्षमता है। यह हमारे रक्त में बनने वाले कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकती है,जिससे दिल की धड़कन सही रहती है। दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है,जो हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है। दही से दांत और नाखून भी मजबूत रहते हैं। 
फिश: 30 साल पहले से शोधकर्ता ने अलास्का की नेटिव इन्यूइट्स प्रजाति के लोगों की बीमारी पर खोज की और पता करने की कोशिश की,की इन लोगों को दिल की कोई बीमारी क्यों नहीं होती। रिसर्च में पता चला कि फिश ज़्यादा खाने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं, क्योंकि फिश में ओमेगा-3 फैट होता है जो आपके बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। पीरियड्स में दर्द कम करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड खा सकते हैं। इस दौरान होने वाली हार्ट की प्रॉब्लम,जॉइंट्स पेन,आंखों में ड्रायनेस जैसी दिक्कतों में ओमेगा-3 की सही मात्रा का होना बेहद ज़रूरी है। ऑस्टियोपोरोसिस-कैल्शियम की कमी से होता है जो ज़्यादातर महिलाओं में अधिक पाया जाता है। इसके लिए एएलए बेस ओमेगा - 3 फैटी ऐसिड का सही होना बेहद ज़रूरी है। हार्ट प्रॉब्लम एएलए बेस्ड ओमेगा -3 फैटी एसिड्स हार्ट को हेल्दी रखने , हार्ट रेट को कम रखने और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम कर देते हैं।


Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE