Thursday, August 14, 2014

जीमेल के ऐसे फीचर्स जो शायद आपको पता न हों

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
Gmail इंटरनेट पर मौजूद कुछ सबसे लोकप्रिय ईमेल सर्विसेज में से एक है। गूगल की इस ईमेल सर्विस को सबसे आसान और ऑर्गेनाइज्ड फीचर्स के लिए जाना जाता है। मेल, लेबल, थीम्स, सेटिंग्स, चैटिंग और भी बहुत से फीचर्स इस ई-मेल सर्विस में हैं। इतने फीचर्स के बाद भी GMAIL आपको अपने कुछ छुपे हुए, लेकिन काम के फीचर्स से चकित कर सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं GMAIL में छुपे हुए कुछ खास फीचर्स के बारे में:
तेज लोडिंग: अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा है तो उसके साथ GMAIL को पूरी तरह से लोड होने में कुछ
मिनट लग सकते हैं। इसकी जगह अगर आप बेसिक वर्जन का इस्तेमाल करें तो इनबॉक्स जल्दी लोड हो सकता है। इसके लिए यह कोड अपने स्टैंडर्ड GMAIL यूआरएल पर लगाना होगा:

?ui=html
एडवांस शॉर्टकट्स: GMAIL अपने यूजर्स को शॉर्टकट्स कस्टमाइज करने की भी सुविधा देता है। जैसा यूजर होगा वैसा ही वो अपने हिसाब से शॉर्टकट बना सकता है। इसके लिए- Settings >> Keyboard Shortcuts >> Keyboard shortcuts on >> Save changes को फॉलो करना होगा। की-बोर्ड शॉर्टकट्स ऑन वाली स्टेप में आपको जो भी शॉर्टकट चाहिए, वो लिखना होगा।  
रंगीन स्टार: अपने ईमेल को स्टार मेल बनाना तो आपको आता ही होगा। यह महत्वपूर्ण ई-मेल को अलग से पहचानने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि GMAIL में आप स्टार का कलर (रंग) भी बदल सकते हैं। इसके लिए - Gear box >> Settings >> Stars पर जाना होगा। इसके बाद 1*, 2* और ऐसे ही आप स्टार सिलेक्ट कर लें। मान लीजिए आपने ब्लू स्टार सिलेक्ट किया है तो जो 2* पर आएगा। तो अपने इनबॉक्स पर वापस जाने पर अगर आप किसी ई-मेल को एक बार स्टार देंगे तो वह यलो रंग का आएगा, लेकिन जैसे ही दूसरी बार इस पर क्लिक करेंगे तो यह ब्लू रंग का हो जाएगा। 
की-बोर्ड शॉर्टकट्स: GMAIL पर तेजी से काम करने के लिए कई तरह के की-बोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करने की सुविधा देता है। जब आप GMAIL पेज पर हो तब (Ctrl + Enter) क्लिक कीजिए। इसका मतलब होगा मैसेज सेंड करो। (Ctrl + .) का मतलब होगा नेक्स्ट विंडो पर क्लिक करो, (Ctrl + Shift + c) का मतलब होगा रिसीवर्स को Cc करना, (Ctrl + Shift + b ) का मतलब होगा रिसीवर्स को bcc करना।
रिमाइंडर: अगर आप GMAIL में रिमाइंडर लगाना चाहें तो टू डू लिस्ट की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए- Mail >> Tasks पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से एक छोटा पॉप-अप बार स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें अपने जरूरी काम और टाइम भरिए और ओके पर क्लिक कीजिए। 
कई ई-मेल आईडी एक साथ: अगर आप एक तरह के ई-मेल कई आईडी पर चाहते हैं तो गूगल आपको यह फीचर भी देता है। कई बार यूजर्स को न्यूजलेटर और कई तरह की वेबसर्विसेस के लिए अलग-अलग आईडी की जरूरत होती है। इसके लिए गूगल एक अनोखा फीचर देता है। एक जैसे ई-मेल अलग-अलग आईडी पर भेजें, इसके लिए आपको  (.) का इस्तेमाल करना होगा, जैसे
sammp@gmail.com और साथ में sam.mp@gmail.com और s.ammp@gmail.com  
बैकअप मैसेज: अगर आप अपने ई-मेल अकाउंट का बैकअप रखना चाहते हैं तो यह सबसे आसान काम है। इसके लिए- Settings >> Forwarding and POP/IMAP में जाना होगा। यहां जाकर 'फॉर्वड अ कॉपी ऑफ इनकमिंग मेल टू (Forward a copy of incoming mail to)' पर क्लिक करना होगा और संबंधित ई-मेल आईडी डालना होगा। आपके सभी मेल बैकअप ई-मेल आईडी में चले जाएंगे।  
बिना अटैचमेंट के ई-मेल पर GMAIL देगा चेतावनी: कई बार ई-मेल भेजते समय आप अटैचमेंट शब्द लिखते हैं और मेल में कोई भी फाइल अटैच करना भूल जाते हैं। ऐसा करने पर हो सकता है, आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़े जब संबंधित व्यक्ति के पास अटैचमेंट नहीं पहुंचे। इसलिए GMAIL का इंटेलिजेंट सर्च फीचर आपकी मदद करता है। यह फीचर ई-मेल में इस्तेमाल किए गए अटैचमेंट शब्द को सर्च करता है और अगर इसमें आपने कोई फाइल अटैच नहीं की है तो GMAIL एक वॉर्निंग मैसेज आपको दिखाता है।  
अकाउंट बदलना: अगर आपके पास दो ई-मेल अकाउंट हैं और दोनों को एक ही समय पर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ अपने ई-मेल अकाउंट के ऊपर दी गई विंडो जहां फोटो डिस्प्ले होती है, उसपर क्लिक करना होगा। यहां 'ऐड अकाउंट' का विकल्प आपको मिलेगा। इस पर क्लिक कर आप एक साथ दो GMAIL अकाउंट खोल सकते हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE