Monday, August 18, 2014

अक्टूबर से शुरू होगा यूनिवर्सल एकाउंट नंबर, बार-बार खाता खोलने का झंझट खत्म


नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को उम्मीद है कि 15 अक्टूबर से यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि ईपीएफओ ने कुछ समय पहले केवाईसी विवरणों की सीडिंग की प्रक्रिया शुरू की थी और इसने 31 अगस्त 2014 तक 2 करोड़ बैंक खातों के डेटा की सीडिंग का लक्ष्य रखा है। ध्यान रहे कि यूएएन सदस्यों के पूरे करियर के दौरान पोर्टेबल होगा और देश में कहीं भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। केवाईसी मानकों के पालन के लिए
आधार, पैन और बैंक खाता नंबर के विवरण की जरूरत होगी, क्योंकि इससे ईपीएफओ को लाभार्थियों को सीधे सेवा देने में सहूलियत होगी। सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर के के जालान ने कहा, 'अब तक एक करोड़ से अधिक डेटा की सीडिंग हो चुकी है। इस महीने के आखिर तक हम दो करोड़ बैंक खातों तक पहुंच जाएंगे।' जालान ने नियोक्ताओं से अपील की है कि वे अपने कर्मचारियों के विवरण अपलोड कर दें और यूएएन जारी करने की प्रक्रिया तेज करें। जालान ने आगे कहा, '31 अगस्त तक डेटा का काम पूरा हो जाने के बाद हम कुछ सेवाएं दे सकेंगे।' 
अनियमितताओं से निपटने में आसानी: जालान ने कहा, 'यूएएन का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रॉविडेंट फंड और पेंशन असल हकदार तक पहुंचे। साथ ही इसका उद्देश्य इससे संबंधित अनियमितताओं से निपटना भी है।' यूएएन के इस्तेमाल से ईपीएफओ अपने सदस्यों के बैंक खातों में धन राशि ट्रांसफर कर सकेगा, जिससे सदस्यों को आसानी होगी।
क्या होंगे इसके फायदे: अभी जब लोग नौकरी बदलते हैं तो आम तौर पर वे अपने पुराने पीएफ खाते को बंद कर देते हैं और नया पीएफ खाता खोल लेते हैं। यूनिवर्सल एकाउंट नंबर मिल जाने के बाद लोगों को नौकरी बदलने के बाद पुराना खाता बंद करने और नया खाता खोलने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। नई जगह नौकरी आरंभ करने के बाद उन्हें अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर नए नियोक्ता को बता देना होगा और नए नियोक्ता की ओर से उस खाते में पीएफ योगदान ट्रांसफर किया जाने लगेगा। 
अभी हैं 12 करोड़ सदस्य: ईपीएफओ के रिकॉर्ड के अनुसार, मौजूदा स्थिति यह है कि तकरीबन 12 करोड़ लोग इसके सदस्य हैं, लेकिन इस आंकड़े में दोहराव है। अधिकारियों का मानना है कि दोहराव खत्म होने के बाद यह आंकड़ा गिर कर 6.5 करोड़ तक आ सकता है।

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE