Monday, August 18, 2014

WhatsApp के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
वॉट्सऐप आज के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। वॉट्सऐप मल्टी-प्लेटफॉर्म यूजर्स को सपोर्ट करता है और इसीलिए इसका यूजर बेस 500 मिलियन यूजर्स का है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना तो आसान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान टिप्स के जरिए आप वॉट्सऐप में कुछ सीक्रेट काम भी कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वॉट्सऐप से जुड़ी कुछ खास टिप्स: 
वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करना: वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना
होगा। 'WhatsApp Lock' नाम के इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप का एक वर्जन ब्लैकबेरी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है।  Lock for WhatsApp ऐप को ब्लैकबेरी स्टोर पर सर्च करें।
वॉट्सऐप में पुराने मैसेज री-स्टोर करना: वॉट्सऐप पर पुराने मैसेज आसानी से री-स्टोर किए जा सकते हैं। इसके लिए Settings >> Chat Settings >> Chat Backup >> Back Up Now को फॉलो करें। ये शॉर्टकट ios यूजर्स के लिए है। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Settings >> Chat settings >> Backup conversations फॉलो करना होगा। इस शॉर्टकट से वॉट्ऐप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाकर /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा। 
लास्ट सीन हाइड करना: एंड्रॉइड फोन में लास्ट सीन हाईड करने से पूर्व अगर आपने वॉट्सऐप के वर्जन को अपडेट कर लिया है तो इसमें कई लेटेस्ट विकल्प मिलेंगे। इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स मिल जाएंगी। हाइड करने के लिए Settings >> Account >> Privacy >> Lastseen को फॉलो करें। यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। Everyone, My contacts, Nobody जैसे विकल्प मिलेंगे। इनमें से Nobody पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा। एप्पल आईफोन यूजर्स के लिए लास्ट सीन हाइड करने का फीचर काफी पहले से उपलब्ध है। आईफोन में लास्ट सीन टाइमस्टैम्प सभी यूजर्स से एकसाथ हाइड किया जा सकता है। हाइड करने के लिए Settings >> Chat settings >> Advanced >> ‘Last Seen Timestamp’ विकल्प पर जाना होगा। यहां लास्ट सीन टाइमस्टैम्प को हाइड किया जा सकता है। विंडोज और नोकिया फोन में फिलहाल लास्ट सीन हाइड का फीचर नहीं दिया गया है, लेकिन फिर भी इस फोन से लास्ट सीन हाइड किया जा सकता है। इसके लिए कोई फीचर की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए सिर्फ एक छोटी सी ट्रिक आजमानी होगी। सबसे पहले वॉट्सऐप पर अगर कोई मैसेज आता है तो उसे खोलें ना। वॉट्सऐप पर क्लिक करने से पहले अपने फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑफ कर लें। इसका मतलब फोन में 2G, 3G, वाई-फाई किसी भी कनेक्टिविटी से आप इंटरनेट चला रहे हैं उसे बंद कर दें। इसके बाद मैसेज चेक करें और वॉट्सऐप बंद करते ही इंटरनेट ऑन कर दें। ऐसा करने से लास्ट सीन टाइमस्टैम्प काउंट नहीं होगा।
वॉट्सऐप पर शॉर्टकट बनाना: अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो वॉट्सऐप के लिए ऐसा भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से वॉट्सऐप पर बार-बार बात करते हैं। ऐसे में अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर लाया जा सकता है। इसके लिए किसी भी ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर ज्यादा देर तक प्रेस कीजिए। इसके बाद ऑप्शन में ऐड कनवर्जेशन टू शॉर्टकट पर क्लिक कीजिए। ऐसा करने से आपका कॉन्टैक्ट होम स्क्रीन पर आ जाएगा।
क्या WhatsApp है सुरक्षित: एक साधारण ऐप से सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म बन चुका WhatsApp क्या वाकई में सुरक्षित है? यह एक बहस का मुद्दा हो सकता है। एक सिक्युरिटी फर्म प्रेटोरिएन (Praetorian) के अनुसार WhatsApp जैसी एनक्रिप्शन सर्विसेज बिलकुल सुरक्षित नहीं होती हैं। हैकर्स बड़ी ही आसानी से इस तरह के मैसेजिंग ऐप्स से किसी भी यूजर की जानकारी चुरा सकते हैं। 
कैसे हैक कर सकते हैं WhatsApp: 
  • पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से
  • फोन का IMEI नंबर पता करने से
  • सिर्फ फोन नंबर की मदद से
कैसे बचें  हैकिंग से: 
  • यूजर्स पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ना करें
  • अनजान नंबर को ब्लॉक करें
  • अपने वाई-फाई का इस्तेमाल करने पर भी राउटर का पासवर्ड बार-बार बदलते रहें। 

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE