Thursday, August 18, 2016

लापरवाही: 17 दिन पहले हुई परीक्षा; 1824 स्कूलों ने अभी तक नहीं किया रिजल्ट अपलोड

सरकारी स्कूलों में शिक्षा में सुधार लाने के लिए शुरू की गई मासिक परीक्षा को लेकर स्कूल गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। परीक्षा के 17 दिन बीतने के बावजूद प्रदेश के 1824 स्कूलों ने अभी तक डाटा अपलोड नहीं किया। स्कूलों द्वारा लापरवाही दिखाने पर एससीईआरटी ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। बुधवार को मुख्यालय ने
प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है। जिसमें उन्हें एक दिन का समय देते हुए डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार पंचकूला के 32 प्रतिशत स्कूलों ने मासिक परीक्षा मूल्यांकन का डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पहली से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों द्वारा हर महीने मासिक परीक्षा ली जाती है। रिजल्ट तैयार करते ही संबधित स्कूल को इसे एमटीएमएस पोर्टल यानि की मंथली टेस्ट मॉनिटरिंग सिस्टम पर अपलोड करना होता है लेकिन परीक्षा के 17 दिन बीतने के बाद प्रदेश के 14 हजार 5 सौ 47 स्कूलों में से 12 हजार 7 सौ 23 स्कूलों ने अभी तक डाटा अपलोड किया है। 1824 स्कूलों ने लापरवाही दिखाते हुए अभी तक डाटा अपलोड नहीं किया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर 18 अगस्त तक हर हाल में अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल इंचार्ज की जिम्मेवारी है कि वह डाटा अपलोड करवाएं। लेकिन संसाधनों का अभाव इसमें सबसे बड़ा रोड़ा है। स्कूल अध्यापकों की माने तो स्टाफ का पहले से ही टोटा है। ऐसे में एक अध्यापक को दो-दो कक्षाएं संभालनी पड़ रही हैं। शिक्षा विभाग ने क्लेरिकल काम भी अध्यापकों पर डाल रखा है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.