Monday, August 22, 2016

हरियाणा में चीन लगाएगा रेल इंजन की फैक्ट्री

चीन की सबसे बड़ी हाई स्पीड ट्रेन कंपनी भारत में रेल इंजन बनाएगी और मरम्मत करेगी। दोनों देश इसको लेकर 6 करोड़ 34 लाख डॉलर (425 करोड़ रुपये) का संयुक्त उपक्रम शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया कैंपेन के तहत किसी विदेशी कंपनी का भारत में यह पहला प्रोजेक्ट होगा और यह हरियाणा के रेवाड़ी
जिले के बावल में लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक चीन की सबसे बड़ी हाईस्पीड कंपनी रोलिंग स्टोक कारपोरेशन (सीआरसीसी) भारत में लोकोमोटिव रेलवे इंजन बनाने और रिपेयरिंग के लिए प्रोजेक्ट लगाएगी। यह प्रोजेक्ट हरियाणा में सीआरसीसी पायोनियर (इंडिया) इलेक्टिक कंपनी लिमिटेड के नाम से लगाया जाएगा। दोनों देशों का यह प्रोजेक्ट 425 करोड़ रुपए का होगा। इसमें चीन का शेयर 51 फीसदी रहेगा। भारतीय रेलवे में यह चीन का पहला बड़ा निवेश है। माना जा रहा कि इससे रेलवे को आधुनिक लुक दिया जा सकेगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। हरियाणा सरकार के अधिकारियों ने रेवाड़ी के बावल में साढ़े छह एकड़ जमीन में प्लांट शुरू किए जाने की तैयारियों की पुष्टि की है। उनका कहना है कि कंपनी का रेल मंत्रलय के साथ करार हुआ है। कंपनी ने शनिवार को बावल में अपना दफ्तर और कार्य आरंभ कर दिया है। सीआरसीसी पायोनियर इंडिया रेलवे में टेक्नोलॉजी स्पोर्ट और इलेक्टिक ट्रांसमिशन में भी मदद करेगी। साथ ही कंपनी तेल निकालने, पवनचक्की और माइनिंग उपकरण भी बनाएगी। भारत के रेलवे इंजीनियर्स चीन में ट्रेनिंग ले चुके हैं। चीन, भारत में रेल यूनिवर्सिटी स्थापित करने में भी मदद कर रहा है।
सीआरसीसी के वाइस प्रेसिडेंट यू वीपिंग ने बताया कि भारत में लगने वाला प्लांट न केवल नई नौकरियों के अवसर पैदा करेगा, बल्कि ढांचागत सुविधाओं को भी मजबूती प्रदान करने वाला साबित होगा। उपाध्यक्ष के अनुसार सीआरसीसी कंपनी भारतीय बाजार में 2007 से काम कर रही है। वहां से सबवे ट्रेन, लोकोमोटिव इंजन, रेलवे व्हीकल्स और पार्ट्स सप्लाई कर रहे हैं।
सीआरसीसी कंपनी द्वारा शनिवार को ही रेवाड़ी के बावल में अपना प्रोजेक्ट और काम शुरू करने की जानकारी मिली है। कंपनी साढ़े छह एकड़ में प्लांट लगाएगी। कंपनी का सीधे हरियाणा सरकार से कोई एमओयू नहीं हुआ है। रेलवे मंत्रलय के साथ कंपनी का टाई-अप होने की जानकारी मिली है। हरियाणा में इस प्रोजेक्ट का हम स्वागत करते हैं। - सुधीर राजपाल, प्रबंध निदेशक, हरियाणा औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम (एचएसआइआइडीसी)
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.