Thursday, September 22, 2016

कवायद शुरू: पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करने का बिल अमेरिकी संसद में पेश

पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करने की भारत की कोशिशें परवान चढ़ने लगी हैं। अमेरिकी सांसदों ने पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करने का विधेयक अमेरिकी कांग्रेस (प्रतिनिधि सभा) में पेश कर दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिकी सांसद पहले भी बोलते रहे हैं, लेकिन पहली बार उसे आतंकी देश घोषित करने
के लिए अमेरिकी संसद में विधेयक लाया गया है। जुलाई और सितंबर में अमेरिकी सीनेट की दो सुनवाई के दौरान सांसदों ने पाकिस्तान पर आतंकियों को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए कड़े प्रतिबंध की जरूरत बताई थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं।जाहिर है कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश में वाशिंगटन पहुंचे नवाज शरीफ के लिए पाक की साख बचाना मुश्किल हो गया है। ‘पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म डेजिगनेशन एक्ट’ नाम के इस विधेयक को रिपब्लिकन पार्टी से टेक्सास सांसद टेड पोए और डेमोक्रेटिक पार्टी के कैलिफोर्निया से कांग्रेस सदस्य दाना रोहराबाचेर ने पेश किया। अमेरिकी प्रशासन से चार महीने के अंदर यह बिल पारित करने का अनुरोध किया गया है। नियम के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति को 90 दिन में रिपोर्ट जारी करनी होगी। इसमें बताना होगा कि पाकिस्तान सचमुच में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को समर्थन दे रहा है या नहीं। इसके पहले एक महीने के भीतर अमेरिकी विदेश मंत्री को एक समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी कि पाकिस्तान कैसे एक आतंकी देश है और वह किस तरह से आतंकियों की मदद कर रहा है। वहीं, रिपब्लिकन के टेड पोए ने कहा की पाक की हरकतों से पड़ोसी देशों को गंभीर खतरा है और दुर्भाग्य से हर बार इसका खामियाजा भारत को भुगतना पड़ता है। उनके अनुसार पाकिस्तान भरोसा करने लायक नहीं है, उलटे वह सालों से अमेरिकी दुश्मनों को मदद करता रहा है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.