Wednesday, October 26, 2016

चुनाव से 15 दिन पहले ट्रम्प ने बॉबी जिंदल सहित अनेक भारतवंशियों का किया अपमान

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कई भारतवंशियों सहित 281 बड़े लोगों का अपमान किया है। इनमें लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल और साउथ कैरोलाइना की गवर्नर निक्की हेली भी शामिल हैं। अमेरिका के एक प्रमुख अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए दो दो
पन्नों में उन लोगों के नाम प्रकाशित किए हैं जिनका ट्रम्प ने कभी कभी अपमान किया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। यह ऐसे समय सामने आया है जब अर्ली वोटिंग चल रही है और मतदान की तारीख 8 नवंबर महज 15 दिन बाकी हैं। 
अखबार ने उन 6000 अपमानजनक टिप्पणियों का भी जिक्र किया है जो ट्विटर के जरिए ट्रम्प ने किए हैं। इनमें 'सैड', 'क्रुक्ड', 'फेलिंग' भी शामिल हैं। ट्रम्प मीडिया की भी आलोचना करते समय अपमानजनक शब्द बोलते रहे हैं। तीसरी बहस में उन्होंने मीडिया को बेईमान भी कहा था। अखबार ने लिखा कि पिछले साल जून में दावेदारी पेश करने के बाद से ट्रम्प ट्विटर के जरिए लगातार लोगों को अपमानित करते रहे हैं। राष्ट्रपति पद के अन्य उम्मीदवारों, पत्रकारों, मीडिया संगठनों, देशों, नील यंग के एक गाने और यहां तक कि राष्ट्रपति कार्यालय ओवल ऑफिस के पोडियम तक पर प्रतिकूल टिप्पणियां कर चुके हैं। ट्रम्प ने बॉबी जिंदल को कम वजन वाला, महज एक फीसद लोगों का समर्थन हासिल करने वाला, न्यू हैंपशायर में एक हजार डॉलर में रजिस्ट्रेशन करवाने और अगले दिन वापस लेने वाला कह चुके हैं। उन्होंने कहा, 'निक्की हेली ने साउथ कैरोलाइना की जनता को शर्मिंदा किया है।' 
हिलेरी पांच प्रतिशत से आगे: सीएनएन/ओआरसी के ताजा सर्वेक्षण में डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन, डोनाल्ड ट्रम्प से पांच फीसद अंकों से आगे हैं। हिलेरी को 49 और ट्रंप को 44 फीसद लोगों का समर्थन प्राप्त है। युवाओं में हिलेरी की लोकप्रियता बरकरार है। इसी तरह की एक याचिका कोलोराडो में सोमवार को दायर की गई है। रिपब्लिकन स्टेट सीनेटर ओवीन हिल और 18 साल के नए वोटर स्कॉट रोमानो ने यह याचिका दायर की है। इन्होंने 1891 के कानून को चुनौती दी है जिसके तहत कोई भी वोटर यह सार्वजनिक नहीं कर सकता कि उसने किसे वोट दिया। डेनवर के डिस्ट्रिक्ट एटॉर्नी ने सभी वोटर्स को 'याद दिलाया' है कि वे वोट देते समय सेल्फी लें। 
अबकी बार ट्रम्प सरकार: जिस तरह भारत में 2014 के लोकसभा चुनाव में अबकी बार मदी सरकार का नारा चला उसी तर्ज पर अमेरिका में 'अबकी बार ट्रम्प सरकार' का नारा चलने लगा है। रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन ने यह विज्ञापन चलवाया है। न्यूजर्सी में इसी के कार्यक्रम में ट्रम्प ने मोदी की तारीफ की थी। कई जगहों पर बड़े बड़े होर्डिंग लगे हैं, 'ग्रेट फॉर अमेरिका, ग्रेट फॉर यूएस-इंडिया रिलेशनशिप'। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.