Wednesday, October 26, 2016

पंचकूला, गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र और करनाल में हुडा ने बनाया कंज्यूमर एप: मोबाइल से भर सकेंगे पानी सीवरेज बिल

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) ने नागरिकों को पानी सीवरेज बिलों के भुगतान की सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत 'हुडा कंज्यूमर एप' के नाम से एक मोबाइल एप शुरू किया है। इससे पंचकूला, गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र और करनाल संपदाओं के नागरिकों को अपने बिल भरने में आसानी होगी। हुडा ने इन शहरी संपदाओं
में मौके पर बिलिंग और पानी सीवरेज बिलों का ऑनलाइन संग्रहण भी शुरू किया है। हुडा के प्रवक्ता ने बताया कि चालू वर्ष के अंत तक इसी तरह की सुविधाएं शेष शहरी संपदाओं में भी शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और इस एप का इस्तेमाल करके भुगतान किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके हुडा की वेबसाइट www.huda.org.in के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है।
हुडा के कैश काउंटर के माध्यम से बिलों के भुगतान हुआ बंद: इसके अतिरिक्त उपभोक्ता पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक और इंडसइंड बैंक की शाखाओं में नकद या ट्रांसफर चेक के माध्यम से भी पानी सीवरेज बिल का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पीएनबी तथा यूबीआई बैंकों के माध्यम से भुगतान के मामले में 10 प्रतिशत का नाममात्र शुल्क काटा जाएगा। भविष्य में सांझा सेवा केन्द्रों पर भी भुगतान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी और हुडा के कैश काउंटर के माध्यम से बिलों के भुगतान का प्रावधान तुरंत प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। 
अब शिकायत दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन: इधर,जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने ऑनलाइन सेवाएं आरंभ की हैं। उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर पानी सीवरेज का कनेक्शन ले सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ताओं को बिलों का भुगतान करने और शिकायत निवारण केंद्र पर शिकायत दर्ज करवाने के लिए भी ऑनलाइन सुविधा दी है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.