Thursday, October 20, 2016

एसबीआई एटीएम हैक: बैंकिंग सेक्टर में हुआ सबसे बड़ा ऑनलाइन फ्रॉड; एसबीआई ने किए छह लाख एटीएम ब्लॉक, ऐसे रखिए अपने आप को सुरिक्षत

एसबीआई में देश का अब तक का सबसे बड़े एटीएम फ्रॉड का मामला सामने आया है। फ्रॉड की गंभीरता को देखते हुए एसबीआई ने 6 लाख एटीएम-डेबिट कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। यही नहीं एसबीआई के अधिकारियों का कहना है, कि फ्रॉड दूसरे बैंक के एटीएम से हुआ है। ऐसे में इसका खतरा सभी बैंकों पर है।
दूसरे बैंक कस्टमर पर भी खतरा: दूसरे बैंक के एटीएम से फ्रॉड होने से इस बात का खतरा है कि दूसरे बैंक के कस्टमर इस फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के
सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस सिचुएशन में आज हम आपको बता रहे हैं, कि आपको क्या करना चाहिए, साथ ही अपने पैसे को वापस पाने के लिए आपके पास क्या अधिकार है, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
मालवेयर से हुआ है फ्रॉड: एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ये फ्रॉड मालवेयर के जरिए व्हाइट लेवल एटीएम से हुआ है। ऐसे में इसकी वजह से एसबीआई के साथ-साथ दूसरे बैंक के कस्टमर भी प्रभावित होंगे। जिन कस्टमर ने ऐसे एटीएम नेटवर्क यूज किए हैं, उनके कार्ड की क्लोनिंग होने का डर है। जिसकी वजह से उनके अकाउंट से फ्रॉड हो सकता है। . गंभीरता को देखते हुए एसबीआई ऐसे 6 लाख डेबिट कार्ड ब्लॉक कर चुका है। ऐसे कस्टमर के बैंक कार्ड रिप्लेस कर रहा है। कस्टमर इस संबंध में अपने बैंक ब्रांच या कस्टमर केयर नंबर से डिटेल ले सकता है। 
5 करोड़ रुपए तक का मिल सकता है हर्जाना: अगर आपके साथ भी ऐसा कोई फ्रॉड हुआ है और कहीं से किसी प्रकार की कोई राहत नहीं मिली है, .तो आप कानून की मदद ले सकते हैं। साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकील पवन दुग्गल ने बताया कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट में एटीएम कार्ड की हैकिंग होने पर कोर्ट से मदद मिलती है। एक्ट के सेक्शन 43 और 66 के अनुसार, आप 5 करोड़ तक का हर्जाना ले सकते हैं और जिस व्यक्ति ने ऐसा किया है उसको तीन साल तक की सजा भी दिलवा सकते हैं। दुग्गल के अनुसार अगर आपके साथ फ्रॉड हुआ है, तो तुरंत पुलिस में एफआईआर कराएं। इसके अलावा बैंकिंग लोकपाल में भी शिकायत दर्ज कराएं। .केस की सुनवाई स्पेशल आईटी कोर्ट में होती है। अगर कोर्ट आपकी सभी दलील और सबूतों से संतुष्ट हुआ तो आपको हर्जाना मिल सकता है। .इसके तहत आपकी डूबी रकम के साथ-साथ अतिरिक्त रकम भी मिलती है। जिसमें मानसिक तनाव और आपको हुई परेशानी का भी ध्यान रखा जाता है। 
तुरंत करें ये 5 काम: 

  1. एसबीआई के अनुसार ये फ्रॉड पूरी बैंकिंग इंडस्ट्री को चपेट में ले सकता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि अपने एटीएम पिन को तुरंत चेंज करें।
  2. आऱबीआई ने बैंकों को कहा है कि वह अपने सभी एटीएम-डेबिट कार्ड को मैगनेटिक स्ट्रिप की जगह ईवीएम चिप में जनवरी 2017 तक क्नवर्ट कर लें। आप अपने बैंक को कार्ड रिप्लेस करने के लिए कह सकते हैं। 
  3. अगर आपके अकाउंट में फ्रॉड हुआ है, तो तुरंत अपने बैंक को अलर्ट करें, और उसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से लेकर पुलिस को कराएं। 
  4. फ्रॉड हो जाने के बाद एटीएम कार्ड को ब्लॉक कराएं, साथ ही उसका रिप्लेसमेंट करवाएं। 
  5. एसबीआई के अनुसार ये फ्रॉड व्हाइट लेवल एटीएम से हुआ है, ऐसे में कोशिश करें कि अपने बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन करें। 

इन जगहों पर ज्यादा खतरा: 
  • सिंडल डे इवेंट में जैसे कोई शो, आईपीएल मैच, क्रिकेट मैच, दूसरे फंक्शन जहां पर अस्थायी स्टॉल लगे होते हैं, वहां पर कार्ड क्लोन होने का खतरा रहता है।
  • होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप पर हम खरीदारी करते समय कई बार सर्विसमैन को पासवर्ड बता देते हैं। ऐसी गलती कभी नहीं करें।
  • कई बार ऑनलाइन शॉपिंग या पेमेंट करते समय हम साइबर कैफे का यूज करते हैं। ऐसे में यह शॉपिंग आपके लिए काफी हाई रिस्क वाली होती है। जहां से आपका डाटा चोरी होना काफी आसान है।

कैसे बनता है एटीएम कार्ड का क्लोन: हैकर्स एटीएम मशीन में एक पतली सी फिल्म लगा देते हैं जिससे एटीएम कार्ड की मैगनेटिक स्ट्रीप पर लगी जानकारी आ जाती है। फिर फिल्म के जरिए उस डाटा से कार्ड का क्लोन बना लेते हैं। स्ट्रिप पर मौजूद आपकी सारी जानकारी जैसे कि कार्ड नंबर, पिन नंबर और बैंक अकाउंट से संबंधित सारी इससे मिल जाती है। फिर हैकर्स आपके अकाउंट से सारा पैसा निकाल लेते हैं, जिसकी जानकारी होने पर आपको नुकसान हो जाता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.