Saturday, December 3, 2016

14 हजार करोड़ के काले धन का खुलासा करने वाला कारोबारी महेश शाह हुआ फरार

13 हजार 860 करोड़ रुपए के काले धन का खुलासा करने वाले गुजरात के कारोबारी महेश शाह फरार हो गए हैं। 30 सितंबर को बंद हुई इनकम डिक्लेरेशन स्कीम (आईडीएस) के तहत उन्हें चार किस्तों में 45% टैक्स भरना
था। इसके तहत 1560 करोड़ रु. की पहली किस्त 30 नवंबर तक भरनी थी। उन्होंने पैसे जमा नहीं कराए और भाग गए। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि इनकम टैक्स विभाग ने 28 नवंबर को ही उनकी डिक्लेरेशन रद्द कर दी थी। 29-30 नवंबर और 1 दिसंबर को महेश ठिकानों पर छापे मारे गए। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। लेकिन वे नहीं मिले। ये नहीं पता चला है कि महेश ने किस कारोबार में 13,860 करोड़ रु. कमाए थे। महेश का जमीन का बिजनेस है। 
शाह के सीए तेहमूल सेठना ने कहा कि 'शाह को 2013 से जानता हूं। पर वे मेरे रेगुलर क्लाइंट नहीं हैं। आईडीएस स्कीम के वक्त वे अाए थे। मैंने उन्हें कहा था कि मन की शांति के लिए अपनी आमदनी का खुलासा कर दें। हो सकता है कि उनके पास शायद इतना कैश होगा ही नहीं।' शाह ने सेठना की फर्म 'अप्पाजी एंड अमीन कं.' के जरिये काला धन घोषित करने की अर्जी लगाई थी। 
महेश शाह की उम्र 67 साल बताई जा रही है। वे बेहद सामान्य फ्लैट में रहते हैं। उनका घर पश्चिमी अहमदाबाद के जोधपुर क्षेत्र में है। वह खास पढ़े-लिखे भी नहीं हैं। सीए तेहमूल सेठना भी शाह के कारोबार के बारे में ठीक-ठीक नहीं बता रहे। हालांकि उन्होंने कहा कि शाह बेहद होशियार हैं। कई बड़े लोगों से उनका संपर्क है। और वह जमीन के बड़े सौदे करते थे। गुजरात के अलावा महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में भी उनका जमीन का कारोबार चलता था। शाह के बेटे मोनीतेश शाह का कहना है कि करीब हफ्तेभर से पिता से उनकी बातचीत नहीं हुई है। हालांकि वे दावा करते हैं कि उनके पिता कहीं भागे नहीं हैं। काम से ही कहीं गए होंगे। और जल्द वापस आकर सारी बातें साफ कर देंगे। इस बीच आयकर विभाग ने शाह के 10 ठिकानों पर छापे मारे हैं। वहां से 40 लाख नगद, 30 लाख के आभूषण और जमीनों के दस्तावेज बरामद हुए हैं। हालांकि ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे शाह के बहुत बड़े कारोबारी होने का सबूत मिले। 
दूसरों का कैश अपना बताकर, किया काले धन का खुलासा: सूत्रों के अनुसार इनकम टैक्स विभाग की जांच में पता चला है कि महेश शाह ने अहमदाबाद के कई नामी-गिरामी लोगों की तरफ से काला धन घोषित किया था। यह पूरा इंतजाम एक सीए ने किया, जिसका नाम अभी बताया नहीं गया है। इनकम टैक्स विभाग अभी जांच कर रहा है। संभव है, जल्द ही इस काले धन के असली मालिकों के नाम सामने जाएं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.