Monday, December 5, 2016

हरियाणा का पहला कैशलेस गाँव होगा करनाल का 'काछवा'

करनाल जिले के गांव काछवा को कैशलेस बनाने की प्रक्रिया रविवार को ग्रामीणों को जागरूक करने से शुरू हो गई। अब सोमवार से तीन बैंक मित्र घर-घर जाकर लोगों के स्मार्टफोन में एप डाउनलोड कराएंगे और इसे प्रयोग करना सिखाएंगे। करीब 200 ग्रामीणों को ई-ट्रांजेक्शन प्रक्रिया से ट्रेंड किया गया है। करियाणा, दवाई, सब्जी
सहित करीब 25 दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक ड्राफ्ट कैप्चर (ईडीसी) मशीनें लगेंगी। गांव में माइक्रो एटीएम भी लगाए जाएंगे, जिनसे किसी भी समय राशि ली जा सकेगी और जमा भी हो सकेगी। हर व्यक्ति का बैंक खाता खोला जाएगा। डेबिट-क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सचिवालय में ई-ट्रांजेक्शन से लेकर सभी तरह की सुविधाएं होंगी। गांव के पास के तीन पेट्रोल पंपों पर तेल भी स्वाइप मशीन के जरिए लिया जा सकेगा। बुजुर्गों को पेंशन भी एप के जरिए देने की योजना है। गांव को वाई-फाई भी बनाया जाएगा। करनाल के एसडीएम योगेश कुमार का कहना है कि सीएम मनोहर लाल के विधानसभा क्षेत्र का सबसे बड़ा गांव काछवा प्रदेश का पहला कैशलेस गांव होगा। 15000 की आबादी वाले इस गांव में तीन बैंक हैं। लेकिन एक्सिस बैंक ने गांव को चुना है। गांव के ही तीन युवाओं को बैंक मित्र बनाया गया है। सरपंच अजय कुमार का कहना है कि गांव के डिजिटलीकरण में पंचायत पूरा सहयोग करेगी। 
ईडीसी मशीन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू: गांव में करीब 25 ऐसी दुकानों का चयन किया गया है, जहां पर ईडीसी मशीन लगाई जाएंगी। इसके लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके जरिए करियाणा, सब्जी, दवाई, मोबाइल रिचार्ज, कैश निकलवाना या जमा करना आदि कर सकेंगे। डॉक्टरों धार्मिक स्थलों पर भी पंचायत की इजाजत के बाद ईडीसी मशीनें लगाई जाएंगी। 
गांव को डिजिटल बनाएंगे: गांव को पूरी तरह डिजिटल बनाया जाएगा। यदि किसी को रात में 5 से 6 हजार रुपए की जरूरत पड़ जाए तो राशि उपलब्ध करा दी जाएगी। क्योंकि बैंक मित्र गांव के ही होंगे और वहीं मौजूद रहेंगे। माइक्रो एटीएम से एक बार में कम से कम 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं। आधार कार्ड भी इसमें प्रयोग किया जा सकेगा। किसी भी बैंक का अकाउंट हो, एक्सिस पे एप से ट्रांजेक्शन हो सकेगा। -आशीषमित्तल, असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट, सर्कल रूरल बैंकिंग हेड, एक्सिस बैंक, पंचकूला, हरियाणा 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.