Thursday, December 1, 2016

अब फर्जीवाड़ा नहीं चलेगा: नौंवीं से बारहवीं के प्रमाण पत्र होंगे आधार कार्ड से लिंक

फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी पाने वालों के लिए बुरी खबर है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब नौवीं से 12वीं कक्षाओं तक के प्रमाणपत्रों को आधार कार्ड से लिंक करने जा रहा है। देशभर में हरियाणा पहला राज्य
होगा, जहां पर शैक्षिक प्रमाणपत्रों को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने तय किया है कि नौवीं और 11वीं कक्षा के प्रमाणपत्रों पर इसी सत्र से आधार कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसके तहत एनरोलमेंट के दौरान सभी विद्यार्थियों से उनके आधार कार्ड का नंबर लिया जा रहा है। वहीं दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के प्रमाण पत्रों पर आधार कार्ड नंबर का कॉलम खाली छोड़ दिया जाएगा, ताकि विद्यार्थी अपने स्तर पर ही यह नंबर दर्ज कर लें। बता दें कि दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन पहले हो चुका है। अगले सत्र से इन दोनों कक्षाओं के प्रमाणपत्रों पर भी आधार नंबर प्रिंट करके दिए जाएंगे। 
हालांकि इस फैसले पर अंतिम मुहर बोर्ड निदेशक मंडल की बैठक में लगेगी, लेकिन यह फैसला लागू होना लगभग तय है। प्रतियोगी परीक्षाओं में उच्च स्तर पर भी आधार कार्ड से लिंक करने का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे में शिक्षा बोर्ड प्रशासन भी समय रहते इस पर उचित कदम उठाने का प्रयास कर रहा है। इस फैसले पर प्राथमिक मुहर बोर्ड के सचिव धीरेन्द्र खड़गटा व चेयरमैन जगबीर सिंह मुहर लगा चुके हैं। बता दें कि पूरे हरियाणा में इन चारों कक्षाओं में करीब 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थी हर वर्ष अध्ययन करते हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.