Tuesday, December 6, 2016

कार्यक्षेत्र में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए अपडेट रहना जरूरी

काम और जॉब में अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि नई चीजों के साथ खुद को अपडेट रखा जाए। इससे इंडस्ट्री में बदलते ट्रेंड के अनुसार आपको स्किल अपडेट रखने में सहायता मिलेगी। अब पहले वाली बात नहीं रही जब लोग अपना पूरा कॅरिअर एक ही काम करते हुए बिता देते थे। भविष्य में और वर्तमान समय में भी अधिकांश कॅरिअर लगातार बदलाव की मांग करते हैं। यहां कुछ बातें बताई गई हैं जिनके माध्यम से आप खुद को लगातार अपडेट रख सकते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
न्यूज़ चेक करनाआप इसके लिए अपने पसंद के अनुसार प्रिंट या ऑनलाइन मीडिया का चुनाव कर सकते हैं। न्यूज़पेपर, मैग्जीन, संपादकीय और ब्लॉग पढ़ सकते हैं। अपने आस-पास होने वाली चीजें या जो बातें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से प्रभावित करती हैं, उनसे अवगत होना बेहतर है। उदाहरण के लिए विमुद्रीकरण का फैसला एक बड़ा बदलाव है और इसका प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर भी होगा! आप अपनी पसंद की खबरें पढ़ने के लिए गूगल अलर्ट का चुनाव कर सकते हैं, इससे आपके मेल पर प्रतिदिन उस टॉपिक से संबंधित खबरें जाएंगी। इसके अलावा अपने ऑफिस की कार्यशैली और वातावरण में होने वाले बदलाव की जानकारी होनी चाहिए। 
कॉन्फ्रेंस,वर्कशॉप जॉइन करनाकॉन्फ्रेंस और वर्कशॉप जरूरी स्किल सीखने में मददगार हो सकते हैं। इनके माध्यम से अन्य लोगों के अनुभव से भी सीखने को मिलता है। यह भी सुनिश्चित करें कि कॉन्फ्रेंस के दौरान और कॉन्फ्रेंस समाप्त होने के बाद शामिल होने वाले अन्य लोगों से भी बात करें, ताकि इसके अनुभव को और बेहतर कर सकें। संंबंधित विषयों की सेमिनार भी आपकी मौजूदा जानकारी को बढ़ाने में मददगार हो सकती है। इससे नई तकनीकों अौर ट्रेंड की जानकारी मिल सकती है, जो काम के तरीके को बेहतर करने में सहायक हो सकती है। 
किताबें पढ़ना: आपके क्षेत्र से संबंधित लीडर या लेखकों के विचारों को समझा जा सकता है। बेस्ट सेलर किताबों का चुनाव करिए, जो अापको कुछ सिखा सकें। उदाहरण के लिए यदि अाप मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े हैं, तो ऐसी किताब का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें पोजीशनिंग, मार्केटिंग में तकनीक का उपयोग कैसे करना है, वैश्विक ट्रेंड क्या हैं और ग्राहकों की सोच कैसी है, इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। इससे आपके विचारों को नया आयाम मिलेगा।
आशय यह है कि अापको ट्रेनिंग देना पूरी तरह से आपके एंप्लॉयर की जिम्मेदारी नहीं होती है, बल्कि यह आपकी भी जिम्मेदारी है कि अाप नई स्किल के साथ अपडेट रहें। बदलती तकनीकों की जानकारी रखें और उन्हें व्यवहार में लाएं।  
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.