Tuesday, December 6, 2016

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने दिया इस्तीफ़ा, सिर्फ इसलिए कि परिवार को समय दे सकें

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री 'जाॅन की' ने इस्तीफा दे दिया है। वजह, राजनीतिक, भ्रष्टाचार या कोई आरोप होना नहीं, बल्कि परिवार को समय दे पाना है। जॉन 8 साल से प्रधानमंत्री थे। उन्होंने पार्टी के नेता पद से भी इस्तीफा दे दिया है। उनके फैसले से हर कोई हैरान है। क्योंकि इसके बारे में उनकी पार्टी को भी नहीं पता था। यह
पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जॉन की सोमवार को साप्ताहिक प्रेस काॅफ्रेंस कर रहे थे। बात करते-करते अचानक जॉन भावुक हो गए। बोले, 'मैं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मेरे लिए यह बहुत ही कठिन फैसला है। लेकिन मैंने कई ऐसी रातें और दिन बिताए हैं जब पत्नी ब्रोना को अकेले रहना पड़ा है। कई खास मौके आए, जब मैं उनके साथ नहीं था। मेरे बच्चे स्टेफी और मैक्स कब युवा हो गए, मुझे पता भी नहीं चला। यदि मैं कहूं कि मैंने यह निर्णय अपनी निजी और पारिवारिक जिंदगी को फिर से पाने के लिए लिया है तो यह सही होगा। हालांकि, कई और कारण भी हैं, लेकिन मेरे लिए राजनीति छोड़ने का यह सही समय है। मैंने अपनों के लिए यह फैसला लिया है। मेरे बच्चों को अपने पिता के जॉब के चलते दबाव और दखलंदाजी का सामना करना पड़ता है। मैं हमेशा नई प्रतिभा को आगे आते देखना चाहता हूं। मैंने अभी भविष्य के लिए कोई योजना नहीं बनाई है, लेकिन अगले चुनाव तक मेंबर ऑफ पार्लियामेंट बना रहूंगा। मैंने देश के लिए 8 साल तक काम किया। पार्टी और देश का नेता रहते हुए मेरे अनुभव शानदार रहे। मैंने कई सालों से ये देखा है कि इस स्थिति में कई और नेता हैं, जो ऐसा फैसला नहीं ले सके। मैं समझ सकता हूं ऐसा क्यों है, क्योंकि यह बेहद मुश्किल काम है।' हालांकि, न्यूजीलैंड मीडिया ने जॉन के इस्तीफे को ऐसे पेश किया, जैसे पत्नी की धमकी के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया। न्यूजीलैंड हैराल्ड के मुताबिक, 'प्रधानमंत्री की पत्नी ब्रोनॉ ने उनसे कहा था कि वे प्रधानमंत्री पद छोड़ दें। क्योंकि, उनके बेटी स्टेफी और बेटे मैक्स की जिंदगी में बेवजह तनाव बढ़ रहा है।' हालांकि, बाद में की ने इसे गलत बताया। जॉन 55 साल के हैं। 2008 में उन्होंने हेलन क्लार्क को सत्ता से हटाया था। 2014 में वे तीसरी बार प्रधानमंत्री बने थे। की 'टैफ्लॉन जॉन' के नाम से भी मशहूर हैं, क्योंकि, उनके नाम के साथ बहुत कम विवाद जुड़े है। की ने वैश्विक मंदी से न्यूजीलैंड को आसानी से निकाल लिया। 
जॉनकी के बेटे मैक्स ने लिखा, 'मेरे पिता बेहतरीन रोल मॉडल हैं। उन्होंने अपने बचपन का सपना पूरा किया। मेरे सामने यह भी साबित कर दिया कि सपने पूरे किए जा सकते हैं।' ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री जॉन टर्नबुल ने ट्वीट किया, 'बोलो ऐसा नहीं है ब्रो'। पूर्व प्रधानमंत्री जॉन एबॉट ने लिखा, 'जॉन की ने बेहतरीन पारी खेली।' ग्रीन पार्टी की सह अध्यक्ष मैटेरिया तुरेई ने लिखा, 'मैं रोज जॉन की नीतियों के खिलाफ लड़ती रही हूं, लेकिन हमेशा उनके पति और पिता होने के प्रथम अधिकार का समर्थन करती रही हूं।' 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.