Sunday, January 22, 2017

क्लाउड कम्प्यूटिंग: आईटी सेक्टर में 50000 नौकरियों के अवसर

देश में ऑटोमेशन सेक्टर के विस्तार से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) सेक्टर में लो स्किल्ड प्रोफेशनल की मांग कम हो रही है, वहीं हाई स्किल्ड प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ी है। एक रिपोर्ट के अनुसार आईटी सेक्टर में इस वर्ष 30 से 50 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी।यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आईबीईएफ के अनुसार 2016-17 में देश का आईटी इंडस्ट्री 12 से 14 फीसदी की दर से बढ़ेगी। इसके साथ ही आने वाले वर्षों में इस सेक्टर में तिगुनी बढ़ोतरी होनी की संभावना है, जिससे यह 2025 तक 350 अरब डॉलर की हो सकती
है। पब्लिक क्लाउड सर्विस 30 फीसदी की दर से बढ़ने से आईटी सेक्टर का रेवेन्यू 2016 के अंत तक 1.26 अरब डॉलर का हो गया है। वहीं 2018 तक इसका मार्केट तिगुनी बढ़त के साथ 1.9 अबर डॉलर होने की संभावना है। 2014 में यह 6.38 लाख डॉलर का था। वर्तमान में हेल्थकेयर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की मार्केट वैल्यू 1 अरब डॉलर है, जो 2020 तक 1.5 गुना तक बढ़ने की संभावना है। वहीं बिज़नेस टू बिज़नेस ई-कॉमर्स मार्केट 2020 तक 700 अरब डॉलर का हो जाएगा। 2020 तक बिज़नेस टू कंज्यूमर ई-कॉमर्स मार्केट 102 अरब डॉलर का होने की संभावना है। देश के आईटी क्षेत्र को पिछले 16 वर्षों में करीब 21 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मिला है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस क्षेत्र के विकास से क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डिजिटल मार्केटिंग हेड, इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी एनालिस्ट और रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर जैसे हाई स्किल्ड प्रोफेशनल के लिए नौकरी के अवसर बढ़े है। डिजिटल मार्केटिंग हेड का काम वेबसाइट, सोशल मीडिया और ई-मेल से संबंधित डेटाबेस और एडवरटाइजमेंट कैंपेन मैनेज करना है। इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी एनालिस्ट का काम संस्थान का कंप्यूटर नेटवर्क एंड सिस्टम की सिक्योरिटी को जांचना और परखना है। रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर पर टेक्नोलॉजी से संबंधित इनोवेशन और इसे अधिक बेहतर बनाने की जिम्मेदारी होती है। क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम क्लाउड सर्विसेस से संबंधित सॉफ्टवेयर और मॉड्यूल को डिजाइन करना इससे संबंधित समस्याओं को सुलझाना होता है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.