Sunday, January 22, 2017

मैनेजमेंट: ऐसे रख सकते हैं प्रोफशनल और पर्सनल जीवन को संतुलित

वर्तमान समय में युवाओं को व्यक्तिगत और प्रोफेशनल लक्ष्यों को संतुलित करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें बेहतर संतुलन ना बन पाने का सीधा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। यह भी हो सकता है कि एक ही समय पर पर्सनल और प्रोफेशनल काम जरूरी हों तो उन्हें कैसे मैनेज कर सकते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट
डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। लगभग 51 फीसदी युवा काम के दौरान ब्रेक नहीं ले पाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार 30 फीसदी भारतीयों को लगता है कि पिछले पांच वर्षों में काम, परिवार और अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को पूरा करना ज्यादा मुश्किल हो गया है। यह एक कला है कि कैसे अपनी पर्सनल और प्रोफशनल दोनों को संतुलित किया जा सकता है। यह कुछ अासान तरीके हैं, जिससे इसमें मदद मिल सकती है: 
  • यह सुनिश्चित करना कि आप क्या चाहते हैंइसकी शुरुआत अपने लक्ष्यों को पेपर पर लिखने के साथ की जा सकती है। इसके अलावा एनुअल प्लान तैयार करें, ताकि चीजें ऑर्गनाइज्ड रहें। इससे आप प्रतिदिन, साप्ताहिक और मासिक लक्ष्यों के बारे में पहले से सुनिश्चित रहेंगे। रोचक बात यह है कि, अपने लक्ष्यों को लिखने वाले लोग अन्य की अपेक्षा 50 फीसदी तक ज्यादा सफल होते हैं। 
  • स्मार्टवर्किंग: प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों में आपको यह सीखना होगा कि अन्य लोगों पर कैसे भरोसा किया जा सकता है। कई बार ऐसा हो सकता है कि आपके मैनेजर कहीं बाहर या छुट्‌टी पर जाते समय कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी दे कर जाएं। ऐसे में आपको अपने व्यक्तिगत समय में से थोड़ा अपने काम को देना पड़ सकता है। लेकिन इसको आप अपने अन्य काम के समय से थोड़ा-थोड़ा कम करके मैनेज कर सकते हैं। अर्थ यह है कि आपको सप्ताह या महीने के कामों को पहले से मैनेज करके चलना होगा। 
  • अपने लिए समय निकालना: कोशिश कीजिए कि अपने लिए कुछ समय निकाल सकें। अपने दोस्तों के साथ किसी ट्रिप पर या परिवार के साथ डिनर पर जा सकते हैं। अपनी छुट्‌टियां पहले से प्लान करें और अपनी टीम को इसके बारे में पहले से जानकारी दें, ताकि वे भी इसके अनुसार प्लान कर सकें। 
  • अपने शौक के लिए समय निकालें: अपने शौक जैसे कि पढ़ना या खेलना आदि के लिए दिन में कुछ समय निकालना जरूरी है। यह आपको काम पर फोकस करने में भी मदद करेगा और स्ट्रेस भी दूर रखेगा। 
  • रिश्तों के लिए समय निकालिए: यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि काम की वजह से अनजाने में कहीं आप अपनों को नजरंदाज तो नहीं कर रहे। अपनों के लिए समय निकालने से व्यक्तिगत जीवन को संतुलित रखने में मदद मिलती है। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.