Tuesday, February 14, 2017

अब सीनियर गर्ल्स स्कूलों में नहीं लगेंगे 50 से कम उम्र के शिक्षक

हरियाणा सरकार ने अपनी नई टीचर ट्रांसफर नीति में बदलाव किया है। इसके तहत 50 साल या उससे अधिक उम्र के टीचरों को ही सीनियर गर्ल्स स्कूल में भेजा जाएगा। नई पॉलिसी के अनुसार टीचरों की उम्र 30 जून
2016 तक कम से कम 50 वर्ष होनी चाहिए। यह पॉलिसी अब नए सत्र 2017-2018 से मार्च माह में हाने वाले तबादला नीति में लागू होगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पंचकूला निदेशालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नई आॅनलाइन ट्रांसफर पाॅलिसी में टीचर अपनी पसंद के अनुसार स्कूल का चयन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन फार्म उपलब्ध हैं। इस 2016-17 से घोषित हुए इन नए नियम का अब तक हुई आॅनलाइन ट्रांसफरों में पालन किया जा रहा है। यदि गलती से कोई टीचर इन गर्ल स्कूलों में आनलाइन आवेदन कर भी देता है तो साॅफ्टवेयर इसे रिजेक्ट कर देता है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने घोषणा की थी कि 30 जून 2016 तक जिन टीचरों की उम्र 50 वर्ष से कम है उन्हे सीनियर गर्ल्स स्कूल में नहीं भेजा जाएगा। यहां तक कि अगर 50 से कम उम्र होने के बावजूद कोई टीचर फॉर्म भरता है तो वह मान्य नहीं होगा। 
अपवाद - सिर्फ पुरानी बातें सीखेंगी: 50 साल से अधिक के उम्र वाले टीचरों को सीनियर गर्ल्स स्कूल में भेजना शिक्षाविदों के लिए आश्चर्य की बात है क्योंकि इस नई पॉलिसी से छात्राएं केवल एक ही उम्र के शिक्षकों के विचारों और उनके अनुभवों को समझ पाएंगी। इस तरह के उम्र दराज शिक्षकों से छात्राएं केवल पुरानी बातें ही सीख पाएंगी। सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में युवा टीचरों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में वे नए टीचरों के विचारों से वंचित रह जाएंगी। 
शिक्षक संघ ने बेतुका बताया फैसला: राजकीय प्राथमिक शिक्षक ने इस नियम को बेतुका बताया है। संघ के प्रदेश महासचिव दीपक गोस्वामी ने कहा कि इस पॉलिसी से लगता है कि युवा पुरुष शिक्षकों की कमी हो गई या फिर युवा शिक्षक इस पद के काबिल नहीं हैं। 
सुरक्षा की दृष्टि से फैसला: पंचकूला की डीईईओ सुजाता राणा ने बताया कि प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग द्वारा यह निमय बनाया गया है, जिसमें गर्ल्स स्कूलों में 50 वर्ष से कम आयु के अध्यापकों को नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ चरित्रहीन अध्यापकों द्वारा छात्राओं के साथ गुरु की गरिमा को ठेस पहुंचाने के मामले सामने चुके हैं। इसके बाद छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.