Wednesday, March 22, 2017

इंजीनियरिंग में टॉपर की आंसरशीट के पन्ने बदले तो आए 3 नंबर; पीएमओ तक लड़ाई लड़ी तो सामने आया फर्जीवाड़ा

इंजीनियरिंग की छात्रा दिव्या काॅलेज में हर सेमेस्टर में टाॅपर रही। छठे सेमेस्टर में 75 प्रतिशत अंक आए, लेकिन 7वें सेमेस्टर के ऑप्टिकल कंप्यूटर पेपर में 100 में से 3 नंबर दिखाए गए। परिणाम देखकर रात भर
रोती रही। बेटी के साथ यह अन्याय देखकर माता-पिता ने माेर्चा खोला। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 10 महीने तक सीएम राज्यपाल से लेकर पीएमओ तक पत्राचार करने के बाद जब जांच खुली तो पता चला कि उसके ही सहपाठी ने अन्य के साथ मिलकर उसकी आंसरशीट के पन्ने अपनी में लगा लिए। छात्रा को एमडीयू ने 54 नंबर देकर पास किया। वहीं, छात्रा ने दोबारा पेपर देकर 67 नंबर हासिल किए। पुलिस ने इस मामले में एक छात्र कॉलेज के दाे पूर्व कर्मियों पर केस दर्ज कर लिया है। 

बेयरिंग की दुकान चलाने वाले राजबीर और उनकी पत्नी रेखा ने बताया कि दिव्या शुरू से ही पढ़ाई में टॉपर रही है। वह सीबीएसई इंजीनियरिंग कॉलेज झज्जर से बीटेक कर रही थी। जनवरी 2016 में हुई 7वें सेमेस्टर में दिव्या के एक विषय में 3 नंबर आए। आरटीआई के जरिए आंसरशीट की फोटोकाॅपी घर मंगवाई। तब दिव्या को भी हैरानी हुई आंसरशीट के दो पेज को छोड़कर बाकी खाली थे। फिर एमडीयू में जाकर ऑरिजनल आंसरशीट देखी गई। पिन टूटी हुई थी। दिव्या के माता-पिता ने सबसे पहले सीएम को यह फर्जीवाड़ा बताया। 
बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय, सीएम विंडो, शिक्षा मंत्री, राज्यपाल को पत्र लिख न्याय मांगा। दिव्या ने भी राज्यपाल को मार्मिक पत्र लिखा था, जिसमें लिखा कि सरकार महज दीवारों, गाड़ियाें और अखबारों में ही नारे लिखकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर जोर दे रही है। असल में बेटियों के साथ बहुत बुरा सलूक हो रहा है। लगातार दबाव बनने पर ही एमडीयू ने जांच कमेटी बैठाई थी।

जांच में सभी आंसरशीट जांची गई तो पाया कि इसी सेमेस्टर की परीक्षा दे रहे काॅलेज के छात्र झज्जर निवासी कमल की आंसरशीट में दिव्या के लिखे हुए सभी पेज पिन लगे हुए मिले। एमडीयू प्रशासन ने कमल समेत सीबीएसई कॉलेज की पूर्व फैकल्टी रहे हरदीप लौरा और प्रदीप चौधरी के खिलाफ केस दर्ज कराया। 
आंसरशीट के पन्ने बदलने के मामले की जांच चल रही है। आरोपी लेक्चरर को भी तफ्तीश में शामिल किया जाएगा। -राजबीर, एसआई, जांच अधिकारी, रोहतक
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.