Friday, March 17, 2017

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट: स्टीवन स्मिथ का शतक, ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट पर 299

ऑस्ट्रेलियन कप्तान स्टीवन स्मिथ के 19वें टेस्ट शतक (117*) आैर ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल के 82* के सहारे ऑस्ट्रेलिया ने यहां तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन चार विकेट खोकर 299 रन बना लिए। टॉस
जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट 140 रन के अंदर गंवा दिए थे। उसके बाद टेस्ट के नंबर वन बल्लेबाज स्मिथ और मैक्सवेल ने 159* की ठोस साझेदारी की। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। स्मिथ ने 117 रन में 13 चौके लगाए जबकि मैक्सवेल ने नाबाद 82 रन में पांच चाैके अौर दो छक्के जड़े। स्मिथ और मैक्सवेल की पांचवें विकेट की साझेदारी भारतीय जमीन पर ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने माइकल क्लार्क-मैथ्यू वेड (मार्च 2013) के 145 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा। 
पहले सत्र में तीन विकेट: वार्नर रेनशॉ ने 10वां ओवर पूरा होने से पहले ही 50 रन पूरे कर लिए। 10.3वें आेवर में वार्नर (19) जडेजा के शिकार हो गए। रेनशॉ भी 44 बनाकर उमेश यादव के शिकार हो गए। मेजबान टीम को लंच से पहले तीसरी सफलता शॉन मार्श के रूप में मिल गई। कप्तान विराट कोहली 40वें आेवर में बाउंड्री लाइन में गेंद रोकने के प्रयास में कंधा चोटिल कर बैठे। कोहली की जगह अभिनव मुकुंद ने शेष बचे समय में फील्डिंग की, जबकि टीम की कमान उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने संभाली। 
स्मिथ ने 5000 टेस्ट रन 53वें मैच में पूरे कर लिए। इससे पहले डॉन ब्रैडमैन ने 36 टेस्ट में आैर सुनील गावसकर ने 52 मैचों में यह उपलब्धि अर्जित की थी। स्मिथने इस सीरीज में पुणे टेस्ट के बाद दूसरा शतक जड़ा। वे इसके साथ ही भारत में एक सीरीज में दो या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड (2 बार) आैर इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक(1 बार) यह कारनामा कर चुके हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.