Monday, March 13, 2017

गोवा में भाजपा ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, पर्रिकर हो सकते हैं सीएम

गोवा और मणिपुर में भी भाजपा सरकार के गठन के लिए मंच तैयार हो गया है। गोवा में जहां भाजपा की ओर से दावा भी पेश कर दिया गया, वहीं मणिपुर में तैयारी पूरी हो चुकी है। विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप
में उभरने के बाद दोनों राज्यों में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने भले ही पूरी ताकत झोंक दी है। मगर भाजपा के मुकाबले पिछड़ गई है। हालांकि, अभी भी यह सं केत दिया जा रहा है कि कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के आधार पर सरकार बनाने का दावा पेश करने के विकल्प पर विचार कर रही है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। गोवा और मणिपुर के चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। गोवा में कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं और उसे बहुमत के लिए चार सीटों की जरूरत है। कांग्रेस को चुने गए तीन में से दो निर्दलीय विधायकों और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) के एक विधायक ने समर्थन का भरोसा दिया था। दूसरी ओर, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी रविवार सुबह ही गोवा पहुंच गए थे। उन्होंने बैठक की। इसके बाद भाजपा खेमे की ओर से रक्षा मंत्री मनोहर र्पीकर को मुख्यमंत्री बनाने की शुरू हुई कसरत के बाद इन दोनों निर्दलीय विधायकों ने भाजपा के साथ जाने के संकेत दे दिए।
तीन-तीन विधायकों वाली एमजीपी (महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी) और गोवा फारवर्ड पार्टी ने भी र्पीकर के मुख्यमंत्री बनने की स्थिति में भाजपा का समर्थन करने का एलान कर दिया। जबकि तीसरे निर्दलीय विधायक ने पहले ही भाजपा के साथ जाने की घोषणा कर दी थी। इस तरह इन सभी विधायकों को मिलाकर भाजपा को समर्थन देने वाले विधायकों का आंकड़ा 22 पहुंच रहा है जो बहुमत के लिए जरूरी 21 की संख्या से एक ज्यादा है। उसके बाद ही र्पीकर ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलकर औपचारिक दावा पेश कर दिया। गडकरी ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले र्पीकर रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे देंगे। उधर, एनसीपी के एक विधायक के साथ कांग्रेस 18 तक ही पहुंच पा रही है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.