Sunday, March 19, 2017

पैशन से मिलता है समय के बेहतर उपयोग का रास्ता

ब्रूस ली ने कहा था कि अगर आप किसी काम के बारे में सोचने में बहुत समय लगा रहे हैं तो कभी उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। समय बीतता जाएगा। असल में समय किसी के भी नियंत्रण में नहीं है। घड़ी लगातार चलती रहती
है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। लेकिन कुछ लोग समय का बेहतर उपयोग करते हैं, कुछ चूक जाते हैं। जो लोग अपने समय का समझदारी से उपयोग करते हैं वे असल में किसी उद्देश्य में लगे रहते हैं। वे अपने पैशन को पहचानते हैं। और उसे हासिल करने में लगे रहते हैं। हर व्यक्ति में कोई खास बात, कोई खास गुण होता है। जो लोग अपनी इस खासियत को जानते हैं वे आसानी से अपने लक्ष्य और उद्देश्य तय कर लेते हैं। और अपना समय उस पैशन को देने लगते हैं। 
इसके साथ उनमें कमिटमेंट और फोकस भी जाता है। और अपनी स्ट्रेन्थ का पूरा उपयोग करने में महारत मिलती जाती है। असल में सही समय, उचित अवसर का इंतजार और तलाश करने की जरूरत नहीं होती। टाइम मैनेजमेंट का सबसे अच्छा फंडा आज और वर्तमान समय का श्रेष्ठ उपयोग ही है। 
मदर टेरेसा ने कहा था- कल बीत चुका है। आने वाला कल अभी आया नहीं है। हमारे पास आज का दिन मौजूद है। इसलिए जो भी करना है, अभी ही करना है। भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वो एक दिन आकर ही रहेगा। असल में आप अपने पैशन को तभी पूरा कर पाएंगे जब समय का बेहतर उपयोग कर पाएंगे।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.