Monday, May 22, 2017

फाइनल में द. अफ्रीका को 8 विकेट से हरा भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीती चार देशों की सीरीज

भारतीय महिलाओं ने वर्ल्ड कप से पहले बड़ा टूर्नामेंट जीत लिया है। उसने चार देशों के वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में मेजबान द. अफ्रीका को 8 विकेट से पराजित किया। टूर्नामेंट में भारत, दक्षिण अफ्रीका के अलावा आयरलैंड
और जिम्बाब्वे की टीमों ने हिस्सा लिया। भारत ने टूर्नामेंट में पांच जीत और एक हार के साथ फाइनल में स्थान बनाया था। आईसीसी वर्ल्ड कप 24 जून से इंग्लैंड में खेला जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मेजबान द. अफ्रीकी टीम झूलन गोस्वामी और पूनम यादव (3-3 विकेट) के आगे 40.2 ओवर में 156 रन पर सिमट गई। शिखा पांडे ने भी 2 विकेट झटके। भारतीय टीम ने पूनम राउत (70* ) और कप्तान मिताली राज (6*2) की पारियों की बदौलत 33 ओवर में 2/160 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। प्लेयर ऑफ मैच पूनम राउत रहीं, जबकि प्लेयर ऑफ सीरीज दीप्ति शर्मा रहीं। दीप्ति ने टूर्नामेंट में 188 रनों की पारी खेलते हुए पहले विकेट के लिए पूनम राउत के साथ 320 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी। 
मिताली 100 वनडे में कप्तानी करने वाली पहली भारतीय: स्टार बल्लेबाज मिताली राज महिला वनडे में 100 मैचों में कप्तानी करने वाली पहली भारतीय और विश्व की तीसरी क्रिकेटर बनीं। इस 34 वर्षीय बल्लेबाज से पहले ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (101 वनडे मैचों में कप्तानी) और इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (117 वनडे मैचों में कप्तानी) ने यह उपलब्धि हासिल की थी। मिताली की अगुवाई में भारतीय टीम ने अब तक 100 वनडे मैच खेले हैं उनमें से उसे 61 में जीत और 36 में हार मिली, जबकि तीन मैचों का परिणाम नहीं निकला। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.