Wednesday, May 24, 2017

पेटीएम ने शुरू किया पेमेंट बैंक: पहली ब्रांच नोएडा (उत्तर प्रदेश) में

चार साल के अंदर 50 करोड़ ग्राहक बनाने के लक्ष्य के साथ पेटीएम ने मंगलवार को अपना पेमेंट बैंक कर दिया। इंडिया पोस्ट और एयरटेल के बाद पेटीएम देश की तीसरी कंपनी है जिसने पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। देश की
सबसे बड़ी ई-वॉलेट फर्म पेटीएम का यह बैंक जमा राशि पर सालाना चार फीसद ब्याज देगा। मिनिमम बैलेंस को लेकर कोई सीमा नहीं रखी गई है। यानी अगर बैंक के खाते में अगर बैलेंस जीरो भी हो गया तो कोई पेनाल्टी या चार्ज नहीं लगेगा। यह पहला ऐसा बैंक होगा जिसके डिपॉजिट पर कैशबैक मिलेगा। यह बैंक ऑनलाइन लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लेगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस पेमेंट बैंक को चीन की अलीबाबा और जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक का समर्थन है। इसके बैंकिंग नेटवर्क के विस्तार पर दो साल में 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। बैंक पहले साल में 31 शाखाएं और 3,000 कस्टमर प्वाइंट खोलेगा। फिलहाल पेटीएम के पास करीब 22 करोड़ ग्राहक हैं, जो कंपनी के डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। यह वॉलेट पेमेंट बैंक को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इसके यूजर्स को खाता खोलने के लिए केवाईसी मानकों का पालन करना होगा। इसके लिए कंपनी देशभर में केवाईसी सेंटर स्थापित कर रही है। शुरुआत में बैंक में आमंत्रण के आधार पर ही खाता खोला जा सकेगा। इसके लिए पेटीएम के ग्राहकों को बैंक की वेबसाइट या एप्पल के आइओएस प्लेटफॉर्म पर पेटीएम एप के जरिये अनुरोध करना होगा। बैंक व्यापारियों को चालू खाते की भी सुविधा देगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.