Wednesday, August 16, 2017

ऐसे सोशल मीडिया की मदद से कॅरिअर में बढ़ सकते हैं आगे

श्वेता रैना (हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल की ग्रेजुएट talerang.com की सीईओ)
जनरेशनजेडका सोशल मीडिया से गहरा जुड़ाव है। शहरों ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवा भी इससे तेजी से जुड़े हैं। इसका एक बड़ा कारण इंटरनेट का तेज विस्तार है। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की
एक रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा है। सोशल मीडिया उपयोग करने वाले करीब 33 फीसदी यूजर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र हैं। ये युवा आने वाले समय में देश की अर्थव्यवस्था का भविष्य निर्धारित करेंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सोशल मीडिया को आमतौर पर इंटरटेनमेंट के एक साधन के रूप में ही देखा जाता है, लेकिन इसके अलावा भी इसका उपयोग किया जा सकता है। यदि आप इंटर्न हैं और अपना प्रभाव स्थापित करना चाहते हैं, तो वर्कप्लेस पर सोशल मीडिया के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। आइए जानते हैं वर्कप्लेस पर कहां-कहां सोशल मीडिया का उपयोग किया जा सकता है। सोशल मीडिया का उपयोग कंपनियों के लिए उपयोगी है तो कर्मचारियों के लिए भी। प्रोफेशनल इसका इस्तेमाल कर कॅरिअर की मुश्किलें कम कर सकते हैं। 
जॉब सर्च में आसानी: कईकंपनियों ने रिक्रूटमेंट में सोशल मीडिया की अहमियत को समझा है। वर्तमान में कई कंपनियों की रिक्रूटमेंट प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा सोशल मीडिया भी होता है। इसका फायदा जनरेशन जेड को होगा, क्योंकि इससे सबसे ज्यादा जुड़ा हुआ यही वर्ग है। ट्विटर और लिंक्डइन से जुड़े हुए करीब 20 करोड़ यूजर सही और बेहतर जॉब की तलाश में हैं। संस्थान सोशल मीडिया का उपयोग अच्छे उम्मीदवारों को ढूंढने और इनसे जुड़ने के लिए करते हैं। एंप्लॉई नेटवर्क के माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि सबसे ज्यादा आवेदन कहां आते हैं। यहां से एंप्लॉयर तक जरूरी कंटेंट पहुंचाया जा सकता है। सोशल मीडिया तकनीक परफॉर्मेंस ट्रैक करने में मदद करती है और इसके हिसाब से आप अपनी स्ट्रैट्जी तैयार कर सकते हैं। 
मार्केटिंग और ब्रैंडिंग के लिए भी हो सकता है उपयोग: सोशल मीडिया पर लोगों की भीड़ बढ़ती, इससे पहले ही इसे मार्केटिंग के उपयुक्त प्लेटफॉर्म के रूप में पहचान लिया गया था। जब भी सोशल मीडिया मार्केटिंग की बात आती है, तो लिखा हुआ कंटेंट, वीडियो और विजुअल स्ट्रैट्जी को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आंत्रप्रेन्योर इसका इस्तेमाल ग्राहकों से जुड़ने में कर सकते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया अकाउंट्स में लगातार पोस्ट, ब्लॉगिंग और रिटन और विजुअल कंटेंट तैयार करके ग्राहकों से सीधे जुड़ सकते हैं। आप इसके लिए यूट्यूब और गूगल एड्स का भी उपयोग कर सकते हैं। 
साथी कर्मचारियों के साथ सामंजस्य स्थापित करना: सोशल मीडिया का उपयोग साथी कर्मचारियों के साथ बेहतर समझ स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। एंप्लॉई ग्रुप के माध्यम से नए आइडिया शेयर कर सकते हैं या इसे काम में एक पुल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वाट्सएप ग्रुप इसमें काफी हद तक सहायक हो सकता है। यदि इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इससे आपको संस्थान में बेहतर तरीके से काम करने और साथी कर्मचारियों के साथ सामंजस्य स्थापित करने में मदद मिलेगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
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