Sunday, August 20, 2017

बेसहारा गो वंश को मिलेगा सहारा, गांव-गांव खोले

बेसहारा गो वंश अब सड़कों पर घूमता नजर नहीं आएगा। सरकार इसे लेकर गंभीर है और इसके लिए तेजी से काम किया जा रहा है। गो वंश को सहारा देने के लिए गांव-गांव गो गृह खोले जाएंगे। 500 गायों वाली गो शाला
को सरकार 10 एकड़ जमीन देगी। इसके अलावा अनुदान पर अनेक सुविधाएं दी जाएंगी। प्रदेश भर में गोचरण भूमि को खाली करवाने के लिए भी प्रयास तेज कर दिए गए हैं। यह कार्य तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। जो लोग नई गो शाला खोलना चाहते हैं उनको ढाई एकड़ जमीन सरकार मुहैया करवाएगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। शनिवार को दैनिक जागरण से रूबरू होते हुए गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने कहा कि गो वंश को बचाने के लिए कारगर योजना बनाई गई है। इसके तहत सबसे गो वंश के पालन पर जोर दिया जाएगा। जहां तक गोशालाओं की बात है 500 गाय रखने वाली गोशालाओं को 10 एमड़ जमीन दी जाएगी। प्रदेश भर के गोवंश को टैग लगाए जाएंगे। चाहे वह घरेलू हो या गोशाला का हो। गांव गांव गो गृह खोले जाएंगे। दूसरे चरण में गोचरण भूमि को खाली कराया जाएगा। इसके बाद तीसरे चरण में जिन गांवों में गोचरण भूमि नहीं है उनमें पंचायतों से जमीन ली जाएगी। नई गोशाला खोलने वालों को सरकार ढाई एकड़ तक जमीन भी देगी और उनकी नकद सहायता भी की जाएगी। 
समिति का रिजस्ट्रेशन कराएं और उनके पास भेजें सहायता आयोग देगा: चेयरमैन मंगला ने कहा कि गो वंश को बचाने के लिए लोग आएं। गो शाला खोलने वाले और जो गोशाला चला रहे हैं वे अपनी समिति बनाएं और उनके पास भेजें आयोग उनकी मदद करेगा। इसी तरह गांवों में जो गो गृह खोले जाएंगे उनके लिए भी समिति बनाई जाए। उसमें अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के अलावा समाजसेवी लोगों को भी शामिल किया जाए।
उन्होंने बताया कि सबसे पहले टैगिंग का कार्य चल रहा है। जो लोग गो वंश को सड़कों पर छोड़ देते हैं उनकी पहचान कर उन पर 5100 रुपये जुर्माना किया जाएगा। 
गोशाला के लिए सरकार करेगी सहायता, चारे की व्यवस्था समाज करे: आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला बोले गोशाला खोलने वालों की सरकार मदद करेगी। चारे की व्यवस्था करने को समाज आगे आए। लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए। जहां तक सहायता की बात है सरकार गोशालाओं में बायोगैस प्लांट लगाएगी। उपले बनाने की मशीन भी दी जाएगी। रेपर मशीन 90 फीसदी सब्सिडी पर दी जाएगी। पांच गाय पालने वालों को 50 फीसदीगोपाष्टमी पर्व पर 28 से मनाया जाएगा गो वंश संवर्धन पखवाड़ा 1दैनिक जागरण के गो संरक्षण विषय पर संवाद कार्यक्रम में गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने कहा कि 28 अगस्त से गोपाष्टमी पर्व पर गो वंश संवर्धन पखवाड़ा मनाया जाएगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.