Monday, October 16, 2017

रियल एस्टेट के धंधे में गहराई तक उतरा हुआ था डेरा चीफ गुरमीत

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने अपना निजी और डेरे का अधिकतर पैसा रियल एस्टेट के कारोबार में लगा रखा था। हरियाणा पुलिस को प्रारंभिक तौर पर डेरे से जुड़ी सात कंपनियों के दस्तावेज मिल चुके हैं।
इनमें एक कंपनी का मुख्यालय दिल्ली और दूसरी का पंजाब के जीरकपुर में है।
हरियाणा पुलिस ने 8 सितंबर को डेरा सच्चा सौदा सिरसा के परिसर से जो सामान जब्त किया है, उसमें दो लैपटाप मिले थे। पुलिस ने इन लैपटाप को कबाड़ समझकर बोरे में डाला हुआ था। अब इनको जांच के लिए फोरेंसिक लैब मधुबन (करनाल) में भेज दिया गया है। आइटी एक्सपर्ट इनमें दर्ज सूचनाओं की तह में जाने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस को अब तक जो फाइलें मिली हैं, उनमें ज्यादातर राम रहीम की कंपनियों से संबंधित हैं। अभी तक कुल सात कंपनियों से जुड़े दस्तावेज मिल चुके हैं। इनमें एक कंपनी रियल एस्टेट कारोबार से जुड़ी है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में दिखाया गया है। पुलिस का मानना है कि डेरे का अधिकतर पैसा रियल एस्टेट के कारोबार में लगा हुआ था। 
पंजाब के जीरकपुर में भी ऐसी ही कंपनी है, जो रियल एस्टेट का कारोबार करती है और वह डेरे से जुड़ी है। इस कंपनी के मालिक पर आरोप है कि उसने 25 अगस्त के दिन राम रहीम को अपनी गाड़ियों का काफिला मुहैया कराया था। जिन दो लैपटॉप को सिरसा से बरामद किया गया है, उनमें एक हनीप्रीत का है।
हनीप्रीत ने पुलिस को बताया था कि उसने 26 अगस्त को अपना लैपटॉप, डायरी और मोबाइल डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना को सौंप दिया था। विपासना पंचकूला में पूछताछ के दौरान पुलिस को हनीप्रीत का मोबाइल फोन सौंप चुकी है। विपासना से मिली जानकारी के आधार पर हरियाणा पुलिस अब धीरे धीरे आगे बढ़ रही है।