Monday, October 16, 2017

MTMS पोर्टल पर प्रत्येक स्कूल और हर कक्षा इंचार्ज का होगा अलग अलग पासवर्ड

साभार: जागरण समाचार 
शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों में होने वाले मासिक टेस्ट के परिणाम को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग की लंबे समय से मॉनिटरिंग करने के बाद सामने आया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले
विद्यार्थी मासिक टेस्ट के परिणाम अभिभावकों से साझा नहीं करते हैं। अभिभावकों को वार्षिंक परिणामों के समय ही बच्चे की प्रोग्रेस पता चलती है। मासिक परीक्षा प्रदर्शन की रिपोर्ट नहीं मिलने से परिजन अपने बच्चों पर सही तरह से ध्यान नहीं दे पाते है। वह बच्चों की कमजोरियों और मजबूती को समझने से वंचित रहे जाते है। इसी समस्या को खत्म करने के लिए शिक्षा विभाग अब मासिक टेस्टों को ऑनलाइन करने जा रहा है, जिससे अभिभावक हर माह अपने बच्चे का मासिक टेस्ट के परिणाम ऑनलाइन देख सकेंगे। 
MTMS से जोड़ा जाएगा अभिभावकों को: सरकार ने मासिक टेस्ट को ऑनलाइन करने के लिए एमटीएमएस वेबसाइट जारी की है, जिसे मंथली टेस्ट मॉनिटर सिस्टम के नाम से जाना जाता है। अभिभावक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर एमटीएमएस लिंक पर क्लिक कर सकता है, जिससे हर माह के मंथली टेस्ट आंखों के सामने होंगे। इससे अभिभावकों का पता लग जाएगा कि हर माह बच्चा कौन से विषय में कमजोर है और कौन से विषय में बेहतरीन अंक प्राप्त कर रहा है।
प्रत्येक स्कूल और हर कक्षा इंचार्ज का होगा अलग अलग पासवर्ड: शिक्षा विभाग ने एमटीएमएस में प्रत्येक स्कूल को अलग-अलग पासवर्ड देने का विचार बनाया है। जिससे हर स्कूल का अलग-अलग पासवर्ड होगा। इसके अलावा स्कूल के हर कक्षा इंचार्ज को भी अलग से पासवर्ड दिया जाएगा, जिससे शिक्षक अपने रिजल्टों को सुरक्षित रख सकेंगे। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कोई भी बच्चा मासिक टेस्ट के परिणाम में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं कर पाएगा तो दूसरा स्कूल प्रबंधन भी मासिक टेस्ट पर नजर बनाए रख सकेंगे।
मासिक टेस्ट को ऑनलाइन किया जा रहा है, जिससे अभिभावक अपने बच्चों के रिजल्ट से अपडेट रख सकेंगे। - ए एस मान, एडीसी।