Tuesday, December 5, 2017

कांग्रेस में अब राहुल राज, औपचारिक एलान 11 को: मोदी ने कहा कांग्रेस को औरंगजेब राज मुबारक

साभार: जागरण समाचार 
राहुल गांधी के नामांकन भरने के साथ ही निर्विरोध कांग्रेस का अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ हो गया है। उनके मुकाबले इस पद के लिए नामांकन के आखिरी दिन सोमवार को किसी दूसरे ने पर्चा दाखिल नहीं किया। ऐसे में
कांग्रेस के नए अध्यक्ष के रूप में राहुल के नाम का एलान औपचारिकता रह गई है। अब नाम वापसी के आखिरी दिन 11 दिसंबर को उनको कांग्रेस का नया अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा। पार्टी के सभी दिग्गज नेताओं, मुख्यमंत्रियों, पूर्व मुख्यमंत्रियों और प्रदेश इकाइयों की ओर से राहुल के पक्ष में नामांकन दाखिल कर कांग्रेस ने राहुल के नेतृत्व को सर्वसम्मति से कबूल करने का संदेश भी दे दिया। नए-पुराने दिग्गजों से लेकर कार्यकर्ताओं के जबरदस्त उत्साह के बीच राहुल के पर्चा भरने के साथ ही पार्टी मुख्यालय में नए नेतृत्व के आने की गूंज साफ सुनाई देने लगी। कुर्ता-पायजामा के साथ चॉकलेट रंग की जैकेट में माथे पर तिलक लगाए राहुल सुबह साढ़े दस बजे के बाद 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचे।  
वहां पर नेताओं-कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। इसके बाद राहुल ने तमाम नामांकन सेटों पर हस्ताक्षर कर कांग्रेस अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी के लिए अपनी स्वीकृति दे दी।
राहुल के समर्थन में नामांकन पत्र के 89 सेट दाखिल किए गए। पहले सेट पर वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ मोतीलाल वोरा, अहमद पटेल, शीला दीक्षित और कमलनाथ सरीखे दिग्गजों के हस्ताक्षर हैं। सोनिया गांधी इस मौके पर खुद वहां मौजूद नहीं थीं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के सीएम सिद्दरमैया और सुशील कुमार शिंदे सरीखे दिग्गजों ने दूसरे नामांकन सेट पर राहुल की उम्मीदवारी का समर्थन और अनुमोदन किया। 
मोदी ने कहा, कांग्रेस को औरंगजेब राज मुबारक: चुनावी माहौल में प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस पर हमला करने का एक भी मौका नहीं चूक रहे हैं। राहुल द्वारा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पर मोदी ने कहा कि कांग्रेस को औरंगजेब राज मुबारक। मोदी ने यह ताना कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के उस बयान के संदर्भ में कसा, जिसमें उन्होंने कहा है कि जब जहांगीर की जगह शाहजहां सम्राट बने, तब कहां चुनाव हुआ था? और शाहजहां की जगह औरंगजेब को किसने चुना था? सोमवार को दक्षिण गुजरात के वलसाड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर तंज कसा।