Monday, December 4, 2017

जाट आरक्षण के लिए अब आरपार की लड़ाई, जनवरी में बड़े आंदोलन के लिए स्थान और दिल्ली कूच की तारीख तय की जाएगी

साभार: जागरण समाचार 
अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर 23 दिसंबर से आंदोलन का पहला चरण शुरू करेगी। इसके बाद जनवरी के अंतिम सप्ताह में बड़े आंदोलन के लिए स्थान और
दिल्ली कूच की तारीख भी तय कर दी जाएगी। यह एलान रविवार को जसिया में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग में किया गया। मीटिंग की अध्यक्षता समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने की। इस दौरान सर्वसम्मति से आठ प्रस्ताव भी पारित किए गए। 
अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने आरक्षण को लेकर समीक्षा की और आगामी रणनीति बनाने के लिए मंथन किया। सभी पदाधिकारियों ने 19 मार्च 2017 को हुए सरकार के साथ समझौते पर चर्चा की और सरकार से आह्वान किया है कि 31 दिसंबर तक इस समझौते को लागू करें। इसके बाद सरकार खुद इसकी जिम्मेदार होगी। यशपाल मलिक ने कहा कि 23 दिसंबर से आंदोलन का पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा, जिसके तहत सभी जिलो में प्रचार प्रसार अभियान शुरू होगा और जनवरी 2018 के अंतिम सप्ताह में आंदोलन के स्थान व दिल्ली कूच की तारीख की घोषणा की जाएगी। बैठक में सरकार से मांग की गई कि वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को तुंरत मंत्री पद से बर्खास्त किया जाए। 
उन्होंने वित्त मंत्री पर हरियाणा की जनता को गुमराह करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कैप्टन अभिमन्यु और सांसद राजकुमार सैनी को सरकार का संरक्षण है और दोनों मिलकर समाज को तोड़ने का काम कर रहे हैं। आज प्रदेश में जो माहौल बना है, वो इन्हीं दोंनों नेताओं की देन है। इस अवसर पर मुख्य महासचिव रामभगत मलिक, राष्ट्रीय महासचिव अशोक बल्हारा, प्रदेशाध्यक्ष सुबे सिंह ढाका, महासचिव कृष्णलाल हुड्डा, दिल्ली, उतरप्रदेश व पंजाब के पदाधिकारी भी शामिल रहे।
बैठक में इन प्रस्तावों को दी गई मंजूरी: 
  • हरियाणा में प्रदेश स्तरीय आरक्षण के लिए सभी जिलों के कुछ गांव से सैंपल सर्वे कराकर उसके साथ जाट आरक्षण से संबंधित आंकड़ों के साथ दिसंबर 2017 के अंतिम सप्ताह में पिछड़े आयोग को दिए जाएंगे।
  • सभी जिलों के पदाधिकारी अपने अपने जिलो से सैंपल सर्वे का कार्य 22 दिसंबर 2017 तक पूरा कर समिति को सौंपेंगे।
  • हरियाणा सरकार अपनी रिपोर्ट 31 दिसंबर 2017 तक पूरी करे और हरियाणा सरकार व पिछड़ा वर्ग सर्वे गांवों से इकट्ठा करे न कि सरकारी दफ्तरों से।
  • 23 दिसंबर को गांव जसिया में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सभी जिलों में आंदोलन के लिए प्रचार प्रसार शुरू किया जाएगा। जनवरी 2018 के अंतिम सप्ताह में आंदोलन का स्थान व दिल्ली कूच की तारीख का भी एलान होगा।
  • सभी जिलो में प्रचार प्रसार के दौरान लोग संस्थान का विरोध व रैली पर हमला करने वाले हरियाणा सरकार के मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के इशारे पर समाज तोड़ने की असलियत समाज के सामने बताई जाएगी।
  • हरियाणा सरकार वितमंत्री कैप्टन अभिमन्यु को तुंरत पद से बर्खास्त करें, क्योंकि वह सरकारी शक्तियों का इस्तेमाल कर निदरेष लोगों को जेल भिजवाने व समाज को गुमराह कर रहे हैं। 
  • गांव समैण में संघर्ष समिति की रैली में हुए जानलेवा हमले के दोषियों को गिरफ्तार करे।
  • जाट सेवा संघ कार्यालय का निर्माण शुरू कर दिया गया और भवन का निर्माण बंसत पंचमी 2018 में शुरू होगा।’