Monday, December 4, 2017

विराट कोहली लगातार दो दोहरे शतक जड़ने वाले पहले कप्तान बने

साभार: जागरण समाचार 
भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन सीरीज का लगातार दूसरा दोहरा शतक लगाते ही टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने वाले कप्तान बन गए। कोहली के नाम
पर अब छह दोहरे शतक हो गए हैं, जो सभी उन्होंने कप्तान के रूप में जड़े हैं। भारतीय कप्तान ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा, जिनके नाम पर कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक दर्ज थे।
कोहली ने श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल की गेंद पर पुल शॉट से दो रन बटोरकर 238 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया। कोहली इस पारी के दौरान 231 रन बनाते ही न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ का फिरोजशाह कोटला पर नाबाद 230 रन के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के 62 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ने में सफल रहे। सटक्लिफ ने दिसंबर 1955 में भारत के खिलाफ यह पारी खेली थी।

कोहली ने जैसे ही 234 रन बनाए तो वह इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज बन गए। 236 रन पर पहुंचते ही कोहली ने अपने 235 रन के सर्वाधिक स्कोर को पीछे छोड़ दिया। 
कोहली ने इसके साथ ही भारत की ओर से सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। तेंदुलकर और सहवाग ने छह-छह दोहरे शतक जड़े थे। हालांकि, सहवाग के छह दोहरे शतकों में दो तिहरे शतक भी शामिल हैं।
कोहली साथ ही टेस्ट क्रिकेट में लगातार दो पारियों में दोहरे शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के सिर्फ पांचवें बल्लेबाज बने। भारत की ओर से विनोद कांबली ने 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 224 और जिंबाब्वे के खिलाफ दिल्ली में 227 रन की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन तीन बार यह कारनामा कर चुके हैं, जबकि इंग्लैंड के वाली हैमंड और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने एक-एक बार ऐसा किया है।जा