Monday, December 4, 2017

प्रद्युम्न हत्याकांड: सीबीआइ के रडार पर रेयान की एक शिक्षिका

साभार: जागरण समाचार 
प्रद्युम्न हत्याकांड में रेयान इंटरनेशनल स्कूल की एक शिक्षिका भी सीबीआइ के रडार पर है। सूत्रों के अनुसार, अभियुक्त छात्र द्वारा प्रद्युम्न की हत्या किए जाने की जानकारी शिक्षिका को थी। बावजूद इसके वह इस
मामले पर चुप्पी साधे रही। यही नहीं, शिक्षिका की सलाह पर ही अभियुक्त छात्र घटना के बाद से सामान्य व्यवहार कर रहा था। अब सीबीआइ यह पता करने की कोशिश में जुटी है कि शिक्षिका ने ऐसा क्यों किया? इस मामले में सीबीआइ उससे पूछताछ भी कर चुकी है। शिक्षिका के खिलाफ साक्ष्य मजबूत किए जा रहे हैं ताकि उसे बचने का कोई मौका न मिल सके।
8 सितंबर को रेयान इंटरनेशनल स्कूल के छात्र प्रद्युम्न की स्कूल के ही बाथरूम में गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। आरोप में सीबीआइ ने 11वीं कक्षा के एक छात्र को गिरफ्तार किया है। जांच के मुताबिक छात्र ने ही सभी को प्रद्युम्न के बारे में जानकारी दी। इसके बाद वह अपनी कक्षा में चला गया। अभियुक्त छात्र ने परीक्षा भी दी। सूत्रों का कहना है कि एक बच्चे की हत्या करने के बाद वह सामान्य बच्चों की तरह दिखता रहा तो इसके पीछे उक्त शिक्षिका की ही काउंसलिंग थी। शिक्षिका को पता था कि प्रद्युम्न की हत्या हुई है। 
उसने ही छात्र को समझाया कि वह सामान्य बच्चों की तरह व्यवहार करे, ताकि किसी को शक न हो। सीबीआइ को इस बारे में पुख्ता जानकारी हो गई है। हालांकि, घटना के बाद शिक्षिका से छात्र की मुलाकात का वीडियो क्लिप नहीं है। सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा चुका है। किसी में घटना के तुरंत बाद शिक्षिका से छात्र मिलते नहीं दिख रहा है। इस वजह से शिक्षिका की गिरफ्तारी में समय लग रहा है। इस मामले में कुछ बच्चों से भी पूछताछ हुई है। इसी तरह एक छात्र भी सीबीआइ के रडार पर है। उस छात्र को भी अभियुक्त छात्र के बारे में पूरी जानकारी थी।
6 दिसंबर की सुनवाई होगी काफी अहम: प्रद्युम्न हत्याकांड मामले में 6 दिसंबर काफी अहम है। इस दिन जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में अभियुक्त छात्र का मामला सेशन कोर्ट में जाएगा या नहीं, इस बारे में काफी हद तक स्थिति साफ हो जाएगी। सीबीआइ एवं आरोपी पक्ष की ओर से बहस होगी कि छात्र को वयस्क के दायरे में देखा जाए या नहीं।
  • ऐसा लगता है कि कुछ बातें हैं जो सामने नहीं आ रही हैं। वे सभी चेहरे बेनकाब होने चाहिए जिन्हें इस घटना की पूरी जानकारी थी। - वरुणचंद ठाकुर, प्रद्युम्न के पिता।