Friday, December 8, 2017

निजी अस्पतालों को पैकेज के तहत करना होगा अब सरकारी कर्मचारियों का इलाज

साभार: भास्कर समाचार
हरियाणा के प्राइवेट अस्पतालों को सरकारी कर्मचारियों का इलाज अब पैकेज के तहत ही करना होगा। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक बीमारी की जांच, ऑपरेशन आदि के लिए सरकारी अस्पताल में आने वाले खर्चों
के मुताबिक रेट तय करेगा। विभिन्न बीमारियों के लिए करीब 1000 से ज्यादा पैकेज बनने की संभावना है। प्राइवेट अस्पतालों द्वारा सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों के इलाज के लिए मनमानी वसूली को देखते हुए यह कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हर बीमारी का एक अलग पैकेज तैयार किया है। इन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा। प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम ओवर चार्जिंग करें। 
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को फोर्टिस अस्पताल को तुरंत प्रभाव से राज्य सरकार के पैनल से हटाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि, विभाग ने बताया कि अभी अस्पताल का सरकार में इम्पैनलमेंट नहीं हुआ है। वह इसके लिए प्रयास कर रहा था। अब यह कार्रवाई भी रुकने की संभावना है। इस बीच बच्ची के इलाज में आपराधिक लापरवाही बरतने के लिए एफआईआर दर्ज कराए जाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। गृह विभाग के डिस्ट्रिक्ट अटाॅर्नी को शुक्रवार तक शिकायत ड्राफ्ट करके देने को कहा गया है।