Tuesday, December 5, 2017

HPSC: असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया विवादों में, जिन्हें इंटरव्यू में बुलाया ही नहीं उनमें से दो का चयन

साभार: भास्कर समाचार
हरियाणा लोक सेवा आयोग की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती प्रक्रिया विवादों में है। अंग्रेजी के एससी वर्ग की फाइनल लिस्ट में दो ऐसे लोगों के रोल नंबर जोड़ दिए गए, जिनका इंटरव्यू शेड्यूल में जिक्र ही नहीं था। ये राेल नंबर
1263 और 1178 हैं। इन्हें आयोग ने ऑब्जेक्शन लगाकर 10 नवंबर को जारी सूची में रिजेक्ट कर दिया था। ऑब्जेक्शन ठीक कराने के लिए दस दिन का वक्त दिया गया था। 21 नवंबर को उस लिस्ट में भी इनका नाम नहीं था, जिसमें पात्र अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए कॉल किया गया था, लेकिन इंटरव्यू के बाद जारी फाइनल लिस्ट में इनका रोल नंबर जोड़ दिया गया। ऐसे में भास्कर के सवाल पर एचपीएससी के चेयरमैन मनवीर सिंह भड़ाना ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश पर इंटरव्यू लेकर इनका चयन किया गया है, पर इनका नाम नियुक्ति के लिए रिकमंड नहीं किया गया है। ऐसे में सवाल उठाते हुए कुछ आवेदनकर्ता कोर्ट में जाने की तैयारी में हैं। नारनौल के सुभाष केलोरिया का कहना है कि रोल नंबर 1263 और 1178 के आवेदकों का इंटरव्यू हुआ या नहीं यह संशय है। जब होम साइंस में ऑब्जेक्शन खत्म कराने वालों के रोल नंबर इंटरव्यू शेड्यूल में हैं, तो इनके क्यों नहीं। 
कुछ की कैटिगिरी भी बदल दी गई है। इंटरव्यू शेड्यूल में एक्स सर्विसमैन कैटेगिरी और पीएच-ऑर्थो कैटेगिरी के एक-एक व्यक्ति का नाम फाइनल लिस्ट में बीसीबी वर्ग की कैटेगिरी में दिखाया गया है। सुभाष का कहना है कि पूर्व में मिलिट्री साइंस की फाइनल लिस्ट के साथ उनके रिटर्न टेस्ट, एकेडमिक और इंटरव्यू के नंबर अलग-अलग जारी किए गए थे। अब एकेडमिक और इंटरव्यू के नंबर जोड़ दिए गए हैं। 
चेयरमैन मनवीर सिंह भड़ाना से सवाल जवाब:
Q. फाइनल लिस्ट में दो लोग ऐसे हैं, जो इंटरव्यू शेड्यूल में नहीं थे। 
A. ये दोनों अभ्यर्थी हाईकोर्ट गए थे। कोर्ट के आदेश पर इनका इंटरव्यू हुआ है। जॉइनिंग के लिए इनका नाम सरकार को रिकमंड नहीं किया जा रहा है। 
Q. दो लोगों की फाइनल लिस्ट में कैटेगिरी ही बदल दी गई। 
A. हां। ऐसा हो सकता है। इसमें व्यक्ति जिस मूल कैटेगिरी का होता है, उसमें चला जाता है। 
Q. मेरिट लिस्टमें नंबरों के पैटर्न को बदला गया है। 
A. भर्ती प्रक्रिया जारी है। सभी के नंबर अलग-अलग जारी होंगे।