Thursday, February 15, 2018

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को मिलेगी अब ऑनलाइन डिग्री

साभार: जागरण समाचार 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अब अपनी अंकतालिका और अन्य प्रमाण पत्रों के लिए कुवि कार्यालयों में धक्के नहीं खाने होंगे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और नेशनल एकेडमिक डिपोजटरी
(नेड) के साथ हुए समझौते के तहत सभी छात्रों के सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। कुवि परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह और नेड की ओर से अधिकृत एजेंसी सीडीएसएल वेंचर लिमिटेड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हो गए। कुवि के सभी सर्टिफिकेट को आनलाइन करने की जिम्मेवारी इसी एजेंसी की होगी। 
देश भर के विश्वविद्यालयों में करोड़ों विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट की डिटेल को संभालना अब खर्चीला हो रहा था। ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से पिछले वर्ष नेशनल एकेडमिक डिपोजरी बनाने का निर्णय लिया था। इसके तहत सभी डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, मार्कशीट ऑनलाइन मिल सकेंगे।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि सत्र 2017-18 के सर्टिफिकेट छात्र-छात्रओं को इससे मिल सकेंगे। नेड को 9 जुलाई 2017 को लागू किया गया था। सभी सर्टिफिकेट आनलाइन उपलब्ध हों इसके लिए परीक्षा शाखा ने सभी पाठ्यक्रमों के परीक्षा फार्म में आधार नंबर लेना शुरू किया था।