Thursday, February 15, 2018

अमित शाह की जींद रैली आज: जिले की सीमाएं सील, भारी फाॅर्स तैनात, टकराव की आशंका

साभार: जागरण समाचार 
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैली को लेकर जिले की सीमाओं को बुधवार शाम को सील कर दिया और पैरामिलिट्री की 30 कंपनियों को नाकों पर तैनात कर दिया गया। इनके साथ हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों को
भी तैनात किया गया। वहीं जींद शहर की तरफ आने वाले सातों मार्गों पर 35 नाके लगाए गए। रपंजाब की तरफ से लगती सीमा पर पुलिस काफी चौकसी बढ़ाई हुई है। शाम को दूसरे जिलों से आने वाले भारी वाहनों को जींद जिले की बजाय दूसरे जिलों के रास्तों से निकाला गया।  
चप्पे-चप्पे पर नजर, खुफिया एजेंसियां सतर्क : विपक्षी दलों व दूसरे संगठनों द्वारा शाह को काले झंडे दिखाने के एलान के बाद प्रशासन ने चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है। विपक्षी दलों की रणनीति को जानने के लिए सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं। साथ ही विरोध दर्ज करने वाले नेताओं के निवास पर गतिविधियों की नजर बनाए रखी। 
शहर के सभी होटल व धर्मशालाएं बुक: रैली से पूर्व ही शहर के सभी होटल व धर्मशालाएं बुक हो गई। जिले में बाहर से आने वाले भाजपा नेता पहले से ही जींद में डेरा जमा चुके हैंैं। वहीं धर्मशालाओं में भी कई दिन पहले ही एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। बुधवार को बाहर से आने वाले लोगों को ठहरने के लिए रूम नहीं मिले। रैली की तैयारियों में रोडवेज बसें लगी होने के कारण बाहर से आने वाले लोगों को काफी परेशानी हुई। 
शहर के निजी स्कूलों ने की छुट्टी: शाह की रैली में आने वाली भीड़ और सुरक्षा कारणों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को शहर के ज्यादातर निजी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि सरकारी स्कूल खुले रहेंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को खोलने या बंद करने के संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं हुए है। चूंकि शहर के निजी स्कूलों की स्कूल बसें ही बच्चों को गांवों से लाने व छोड़ने का काम करती हैं। ऐसे में बृहस्पतिवार को प्रदेशभर से आने वाली बाइकों की संख्या के कारण शहर व आसपास के रास्ते बंद होने की संभावना है। इस कारण डीएवी, हैप्पी, एसडी समेत ज्यादातर निजी स्कूलों ने 15 फरवरी को छुट्टी करने का निर्णय लिया है। कुछ निजी स्कूलों में प्रशासन द्वारा फोर्स भी ठहराई गई है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सत्यवती नांदल ने कहा कि विभाग की तरफ से निजी स्कूलों को कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं।
विपक्षी दलों से टकराव की आशंका: राज्य के प्रमुख विपक्षी दल इनेलो व कांग्रेस ने शाह को काले झंडे दिखाने की घोषणा कर रखी है, जिससे टकराव के हालात बने हुए हैं। इनेलो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद सतलुज-यमुना लिंक नहर (एसवाइएल) का निर्माण नहीं होने तो कांग्रेस वादाखिलाफी के आरोप लगाते हुए शाह का विरोध कर रही है।
रैली के तुरंत बाद विपक्ष करेगा पलटवार: शाह का दौरा हरियाणा की सियासत को नया रंग देगा। जाटलैंड में भाजपा के कार्यRम को कांग्रेस और इनेलो अलग नजरिये से देख रहे हैं। रैली के बाद कांग्रेस की तरफ से तंवर ने कालका तथा अभय चौटाला ने दिल्ली में सियासी आयोजनों की तैयारी कर रखी है। तैयारी तो पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी कर रखी थी, लेकिन पैर में चोट लग जाने से फिलहाल उनकी यात्र पर अल्पविराम लग गया है।