Thursday, December 28, 2017

2018-19 के लिए इनकम टैक्स, फॉर्म 16, फॉर्म 10E तैयार करें 5 मिनट में: Tax Calculator by Naresh Jangra

हर वर्ष की तरह इस बार भी हमने आप सभी पाठकों के लिए आयकर कैलकुलेटर तैयार किया है। इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में बनी इस स्प्रेडशीट का कैसे उपयोग करके, केवल कुछ मिनट में ही आप वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए अपना आयकर कैलकुलेट कर सकते हैं।
  1. सबसे पहले साथ में दिए गए लिंक पर क्लिक करके इनकम टैक्स शीट डाउनलोड कर लें। https://drive.google.com/file/d/1DiU1LF9dXzW8zT2KggJKK1CCLu1BdRxm
  2. डाउनलोड करने के बाद जब आप फाइल को Open करेंगे तो सबसे पहले Profile शीट खुलेगी जिसमें सफ़ेद और स्लेटी (White, Grey) सेल्स में आप अपना नाम, पद, कार्यालय का नाम, पैन नंबर, आयु, रेजिडेंशियल स्टेटस, मेडिकल भत्ते और GIS की मासिक दर, विकलांग हैं या नहीं, NPS या GPF में आते हैं आदि भरें। अगर आप मकान किराया भत्ता पर टैक्स में छूट लेना चाहते हैं तो House Rent (वार्षिक) अवश्य भरें।
  3. उसके बाद अगली शीट (Salary Statement) खोलें, जिसमें सामान्यतया मार्च और जुलाई के वेतन का मूल वेतन भरने से ही सभी वेतन भत्ते और कटौतियां  स्वतः ही आ जाएंगे, लेकिन यदि कहीं भी कोई परिवर्तन करना चाहें, तो हमने cells को अनलॉक रखा है, आप अपने वेतन, भत्ते और कटौतियां बदल कर भी लिख सकते हैं।
  4. अगली शीट (Deductions) में आप टैक्स में छूट के लिए विभिन्न आयकर धाराओं के तहत अपना ब्यौरा भरेंगे। विशेष रूप से पिछले वर्षों के एवज में इस वर्ष मिले एरियर पर धारा 89 के तहत मिलने वाली छूट के लिए पूरे एरियर को वर्ष-वार अलग अलग करके भरें।
  5. अगली शीट 'Tax Proforma' में आपने कुछ विशेष नहीं करना है। केवल Yellow Cells में सम्बन्धित राशि (यदि कोई हो) की एंट्री करें। टैक्स शीट अपने आप से तैयार है।
  6. अब आप अपना फॉर्म 16, Income Tax Proforma, Salary Statement, फॉर्म 10E का प्रिंट ले लें।
किसी भी प्रकार की समस्या या जिज्ञासा हो तो nareshjangra397@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से संपर्क करें।